Japan Election Result: जापान में पिछले सप्ताह एक हमलावर के हाथों मारे गए पूर्व प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे की पार्टी ने रविवार को हुए अपर हाउस के चुनावों में ज़बरदस्त जीत हासिल की है। सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी और उसके सहयोगियों को चुनाव में दो तिहाई से ज़्यादा बहुमत मिला है जिससे पार्टी संवैधानिक सुधारों को आगे बढ़ा सकती है।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की पार्टी और उसके गठबंधन सहयोगी को रविवार को हुए संसदीय चुनाव में भारी जीत हासिल हुई है। लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी और उसकी सहयोगी कोमैतो को 248 सदस्यीय सदन में 146 मत हासिल हुए हैं। यह आंकड़ा बहुमत से काफी अधिक है। ऐसा माना जा रहा है कि इस गठबंधन को हाल ही में हुई हत्या के बाद काफी सहानुभूति मिली है।

2025 तक पीएम बने रहेंगे किशिदा

इस चुनाव जीतने के साथ ही अब यह तय हो गया है कि प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 2025 के चुनाव तक बिना किसी रुकावट के शासन कर सकेंगे। इस दौरान वह राष्ट्रीय सुरक्षा तथा दीर्घकालिक नीतियों पर कार्य करते रहेंगे। यह किशिदा को राष्ट्रीय सुरक्षा, “नई पूंजीवाद” आर्थिक नीति और उनकी पार्टी के लंबे समय से अटके कई बिल को पारित करने की अनुमति देगा।

Also Read: Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के सेना प्रमुख शावेंद्र सिल्वा ने की शांति बनाए रखने की अपील, अब तक चार कैबिनेट मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

चुनाव से दो दिन पहले हुए हत्या

शिंज़ो आबे की शुक्रवार (8 जुलाई) को चुनाव प्रचार के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हालांकि, सरकार ने चुनाव प्रक्रिया नहीं रोकने का फ़ैसला किया और रविवार को मतदान किया गया। शिंज़ो आबे विश्व युद्ध के बाद के संविधान में बदलाव करना चाहते थे। वो उस हिस्से को हटाना चाहते थे जो कहता है कि जापान एक शांतिवादी राष्ट्र है। लेकिन वो इस बदलाव में सफ़ल नहीं हो पाए।

Also Read: World Games 2022: वर्ल्ड गेम्स में अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने जीता कांस्य पदक, अरविंद केजरीवाल ने दिया बधाई

अब शिंज़ो आबे की मौत के बाद उनकी पार्टी इतनी मज़बूत स्थिति में है कि वो संविधान में बदलाव ला सकती है। वहीं, शिंज़ो आबे की हत्या को लेकर जापान की पुलिस ने माना है कि उनकी सुरक्षा में चूक हुई थी। इसके बाद चुनाव प्रचार के दौरान अन्य नेताओं की सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। शिंज़ो आबे को एक शख़्स ने चुनाव प्रचार के दौरान गोली मार दी थी। संदिग्ध का कहना है कि वो शिंज़ो आबे से असंतुष्ट था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version