NEW DELHI: अफगानिस्तान और तालिबान आतंकियों के बीच हुई हिंसा ने भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की जान ले ली। पत्रकार की मौत पर अमेरिका के प्रधानमंत्री जो बाइडेन प्रशासन और अमेरिकी सांसदों ने दुख जताया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जलीना पोर्टर ने कहा कि-रॉयटर्स के पत्रकार दानिश सिद्दीकी की मौत की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ..दानिश को बहतरीन पत्रकाारिता के लिए जाना जाता था। उन्होंने दुनिया के लिए सबसे जरूरी और चुनौतीपूर्ण समाचारों को कवर किया है…


उन्होंने आगे कहा-सिद्दीकी का जाना दुनिया के लिए बहुत बड़ा नुकसान है। अफगानिस्तान हिंसा में कई लोगों की जान जा रही है…हम हिंसा रोकने की अपील करते हैं..शांति वार्ता कर हल निकालने की कोशिश करें। वहीं समाचार एजेंसी ने एक अफगान कमांडर का हवाला देते हुए कहा कि शुक्रवार को पाकिस्तान की सीमा पार के पास अफगान सुरक्षा बलों और तालिबान लड़ाकों के बीच झड़प को कवर करते हुए रॉयटर्स के पत्रकार दानिश सिद्दीकी की मौत हो गई थी।वह 38 वर्ष के थे…सिद्दिकी के अलावा इस झड़प में हमारे एक बड़े अधिकारी की भी मौत हुई है।


तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने एक इंटरव्यू में कहा कि हम नहीं जानते  कि भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी कैसे मारा गया। वो अफगानिस्तान के कंधार में सेना और हमारे लड़ाकों के संघर्ष के दौरान मारा गया। हमें नहीं पता कि पत्रकार किसकी गोली से मरा.. उनकी मौत कैसे हुई…हमें इस घटना का बेहद दुख है कि हमने एक पुलित्जर पुरस्कार विजेता को खो दिया।

Share.
Exit mobile version