China: चीन में इस समय संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। संक्रमण की दर इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड भी खाली नहीं है और कब्रिस्तान के बाहर कारों की लंबी लाइन लग गई है। इस तरह लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब चीन सबसे खतरनाक लहर से जूझ रहा है। इसी डर की वजह से अब लोग देश छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। बता दें अभी यूनान प्रांत से ही एक ताजा मामला देखने को मिला। जहां पर सीमा तीन देशों को छूती है।

सीमा सुरक्षा पर काफी खतरा

चीन के यूनान प्रांत में जीरो कोविड पॉलिसी लागू होने के बाद भी सीमा सुरक्षा पर काफी खतरा देखने को मिला। इसके अलावा रुईली शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए गए। क्योंकि यहां पर म्यांमार सीमा का सटा हुआ शहर है। सीमा पार करने वालों पर नजर रखने के लिए कैमरे, अलार्म और सेंसर साथ-साथ इलेक्ट्रोफाइड सेंस लगाए गए हैं। ‌ सीमा पार करते हुए कुछ लोगों की तस्वीर भी सामने आई है। जिसमें देखा जा सकता है कि कंटीली तारों को लोग पार करने की कोशिश कर रहे हैं।

चीन‌ ने 3000 मील तक बाड बनाई

बता दें कि साल 2020 में चीन के वुहान शहर में कोविड-19 का पहला मामला सामने आया था। उसी दौरान चीन ने अपनी दक्षिणी सीमा के पास एक इलेक्ट्रोफाइड सेंस बोर्ड का निर्माण करना शुरू कर दिया। चीन कम्युनिस्ट पार्टी ने पहले इस निर्माण को अस्थाई करार दिया। लेकिन अब सुरक्षा के ढांचे में बड़े पैमाने पर बदलाव देखने को मिला है। जिस तरह बर्लिन ने सीमा पर दीवार खड़ी की है। उसी तरह चीन ने भी बिना औपचारिक सलाह मशवरा के 3000 मील तक बाड बनाई है। वियतनाम के एक ट्रैवल ब्लॉगर ने अपने यूट्यूब पर साल 2021 में एक वीडियो पोस्ट किया था। जिसमें देखा जा सकता है कि चीन-वियतनाम बॉर्डर के इलाकों को बाड से कवर किया गया हैं। इसके साथ ही निगरानी चौकी भी बनाई गई है।

Also Read- US-UKRAINE: रूस से युद्ध के बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की और राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात क्या गुल खिलाएगी, जानें दौरे के मायने

सीमा पार करने वालों को पकड़ने के लिए हजारों बॉर्डर पेट्रोल एजेंटों को तैनात किया

चीन ने सीमा पार करने वालों को पकड़ने के लिए हजारों बॉर्डर पेट्रोल एजेंटों को तैनात किया है। सीमा पार करके भागने वाले लोगों को पकड़कर उन को सार्वजनिक रूप से शर्मिंदा किया जाता है। अब जिन तीन सीमाओं पर कड़ी सुरक्षा की है, उनमें लाओस, वियतनाम और म्यांमार शामिल है और इन सीमाओं पर सेंसर, कैमरे के साथ-साथ सौर पैनल भी लगाए हुए हैं।

Also Read- CHINA: संक्रमण के बढ़ते मामलों से आसमान छू रही दवाइयों की कीमतें, हो सकती है 10 लाख लोगों की मौत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version