Russia Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चलते हुए पूरे 62 दिन हो चुके हैं। इस बीच भारत क विदेश मंत्री एस. जे शंकर का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि यह न केवल हितों या मूल्यों के कारण, बल्कि दुनिया भर में परिणामों के कारण भी है। जब एशिया में नियम-आधारित व्यवस्था चुनौती के अधीन थी, तो हमें यूरोप से सलाह मिली थी कि अधिक व्यापार करें। कम से कम हम आपको वह सलाह नहीं दे रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, हमें कूटनीति पर लौटने का रास्ता खोजना होगा और ऐसा करने के लिए, लड़ाई को रोकना होगा। आपको बता दें, रूस ने युद्धग्रस्त यूक्रेन को और हथियार भेजने पर संयुक्त राज्य अमेरिका और सहयोगियों के बीच मंगलवार की बैठक से पहले तीसरे विश्व युद्ध के छिड़ने के खतरे की चेतावनी दी है। अपने पड़ोसी पर मास्को के आक्रमण ने पश्चिमी देशों के समर्थन का एक विस्फोट शुरू कर दिया है, जिसने रूसी सैनिकों के खिलाफ युद्ध छेड़ने में मदद करने के लिए देश में हथियार डाले हैं।लेकिन परमाणु हथियारों से लैस रूस के खिलाफ संघर्ष शुरू होने के डर से पश्चिमी शक्तियां अपनी भागीदारी को गहरा करने से बच रही हैं। रूसी समाचार एजेंसियों से बात करते हुए, मास्को के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने तीसरे विश्व युद्ध के जोखिम को गंभीर होने की चेतावनी दी और शांति वार्ता को विफल करने के लिए कीव के दृष्टिकोण की आलोचना की।

वहीं, दूसरी तरफ संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख एंटोनियो गुतरेस आज मास्‍को की तीन दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं। इस यात्रा से उनका मकसद राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से बात कर उन्‍हें युक्रेन युद्ध रोक सीजफायर करने से हैं। रायटर के मुताबिक वो आज राष्‍ट्रपति पुतिन से मुलाकात कर सकते हैं। ऐसे में सभी की नजरें रूस और यूक्रेन के युद्ध पर टिकी हुई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version