Russia Ukraine War: रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उनकी सेना ने यूक्रेन के दक्षिणी शहर खेरसन पर कब्ज़ा कर लिया है। अगर इस शहर पर यूक्रेन का नियंत्रण नहीं रहा, तो ये रूस के कब्ज़े में आने वाला रूस का सबसे बड़ा शहर होगा।

इससे पहले रात को रूसी सैनिक शहर की गलियों में देखे गए थे। शहर के मेयर का कहना था कि खेरसन के ट्रेन स्टेशन और बंदरगाह पर रूसी सैनिकों ने कब्ज़ा कर लिया है। यूक्रेन और रूस के बीच जंग का आज सातवां दिन है। रूसी हमले में यूक्रेन में भारी तबाही हुई है। यूक्रेन के कुछ इलाक़े रूस के कब्ज़े में भी हैं लेकिन राजधानी कीव पर अभी यूक्रेन ने नियंत्रण बनाया हुआ है।

इस बीच दोनों देशों के प्रमुखों की सोमवार को एक दौर की बातचीत भी हुई जो बेनतीजा निकली। रूस ने यूक्रेन पर हमला रोकने के लिए जो शर्तें रखीं उन्हें यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने मानने से इंकार कर दिया है। इसके बाद रूस ने यूक्रेन पर हमले और तेज कर दिए हैं। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में मिसाइल हमले भी हुए हैं।

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के मेयर के मुताबिक रूसी हमले में 21 लोगों की मौत हो गई और 112 घायल हो गए हैं। हालांकि, खारकीव रीज़नल स्टेट एमिनिस्ट्रेशन के गवर्नर ने कहा कि खारकीएव पर मंगलवार को और पूरी रात हुई भारी बमबारी के बावजूद सभी रूसी हमलों को नाकाम कर दिया गया है और वापस पकड़ बना ली गई है।

यह भी पढ़े : Russia Ukraine War: 22 देश ने पाकिस्‍तान से बोला, रूस के हमले पर UN में निंदा प्रस्ताव का करे समर्थन

गवर्नर ओलेग सिनेगुबोवने कहा, ‘‘रूसी दुश्मनों को भारी नुक़सान उठाना पड़ा है।’’ ये माना जा रहा है कि रूसी सैनिकों ने शहर के उत्तरपूर्वी और उत्तरी क्षेत्रों में प्रवेश किया है क्योंकि खारकीव पर जेट विमानों से बमबारी की गई है। यूक्रेन के खारकीव शहर में पुलिस विभाग की इमारत पर रॉकेट से हमला हुआ है। यूएनआईएएन समाचार एजेंसी ने ये रिपोर्ट दी है। यूक्रेन की सरकार के टेलिग्राम चैनल पर एक वीडियो पोस्ट की गई है, जिसमें एक इमारत को आग की लपटों में देखा जा सकता है। यूक्रेन में गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटन गेरासचेन्को ने कहा है कि हमले के बाद कराजडिन नेशनल यूनिवर्सिटी की इमारत में भी आग लग गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version