Strongest Global Storm: यूएस जॉइंट टाइफून वॉर्निंग सेंटर के अनुसार, सुपर टाइफून हिनामनोर वर्तमान में लगभग 160 मील (257 किलोमीटर) प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा है। इसकी अधिकतम रफ्तार 195 मील प्रति घंटा दर्ज की गई है। इसकी वजह से लहर की ऊंचाई अधिकतम 50 फीट (15 मीटर) तक दर्ज की गई है।

सुपर टाइफून हिन्नमनॉर इस साल पृथ्वी पर सबसे शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय चक्रवात है और जापान, फिलीपींस और चीन में लोगों और आजीविका के लिए खतरा पैदा करते हुए पश्चिम प्रशांत महासागर में ताकत हासिल कर रहा है।

वर्तमान में यह पूर्वी चीन सागर के पार जा रहा है, जिससे जापान के दक्षिणी द्वीपों और चीन के पूर्वी तट को खतरा है। यूएस ज्वाइंट टाइफून वार्निंग सेंटर के आंकड़ों के अनुसार, यह लगभग 257 किलोमीटर प्रति घंटे और 314 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा ला रहा है। हिन्नमनोर की अधिकतम महत्वपूर्ण लहर ऊंचाई 15 मीटर है।

अभी रयूकू द्वीप की ओर बढ़ने का अनुमान

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के एक अधिकारी के अनुसार, अभी तक इस तूफान की जितनी रफ्तार दर्ज की गई है उस आधार पर हिन्नमनोर 2022 का सबसे तेज और शक्तिशाली तूफान होगा। हॉन्ग कॉन्ग ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि सुबह 10 बजे तूफान जापान के ओकिनावा से लगभग 230 किलोमीटर पूर्व में केंद्रित था और इसके पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर लगभग 22 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से रयूकू द्वीप की ओर बढ़ने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें: MP News: लिफ्ट देने के बहाने युवती से गैंगरेप करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने 2 KM पैदल चलाया निकाला जुलूस!

7 दशक में अगस्त में इससे पहले आए सिर्फ 2 तूफान, लेकिन ये सबसे तेज

हालांकि यूएस जेटीडब्ल्यूसी ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले दिनों में सुपर टाइफून अपनी कुछ ताकत खो देगा। कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के मौसमी तूफान पूर्वानुमान के प्रमुख लेखक फिल क्लॉट्ज़बैक ने बताया कि हम महासागर का रिकॉर्ड विस्तार से रखते हैं। सात दशकों से अधिक समय में केवल दो बार ही अगस्त में तूफान आय़ा है। पहला तूफान 1961 में और दूसरा 1997 में, लेकिन इन दोनों में उतनी तेजी नहीं थी जितनी इस बार के तूफान में है।

ये भी पढ़ें: UP News: लखनऊ में सपा दफ्तर के बाहर चला बुलडोजर, विरोध में महिला दुकानदार ने मुंडवाया अपना सिर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version