C-SPAN की ऐतिहासिक राष्ट्रपति रैंकिंग के चौथे संस्करण का रिजल्ट पिछले बुधवार को प्रकाशित किया गया। 142 इतिहासकारों और पेशेवर और पर्यवेक्षकों ने अमेरिका के 44 पूर्व राष्ट्रपतियों को लेकर यह सर्वे किया गया।जिसमें अहम बात निकलकर सामने आई है।

डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडेन 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में मिली हार के बाद ट्रंप पहली बार इस सूची में शामिल हुए हैं। कोरोनावायरस संक्रमण को गलत तरीके से संभालने और दो बार महाभियोग का सामना करने वाले अमेरिकी इतिहास में एकमात्र राष्ट्रपति बनने वाले ट्रंप 41 वें स्थान पर रहे। हालांकि 44 पूर्व राष्ट्रपतियों में ट्रंप फ्रैंकलीन एंड्रयू जॉनसन और जेम्स बुकानन से आगे रहे

इस सर्वेक्षण में 10 बिंदुओं पर पूर्व राष्ट्रपतियों की रैंकिंग की गई इसमें लोगों को भरोसे में लेना संकट की स्थिति को संभालना आर्थिक प्रबंधन, नैतिक अधिकार, प्रशासनिक कौशल, सांसदों के साथ संबंध, न्याय,प्रदर्शन जैसे पॉइंट शामिल किए गए।

इस सर्वेक्षण में डोनाल्ड ट्रंप लोगों को अपने विचारों से सहमत करने के मामले में उन्हें 32 वी रैंक मिली। आर्थिक मोर्चा संभालने के मामले में वह 34वें नैतिकता और प्रशासनिक कुशलता के मामले में वह सबसे निचले पायदान पर रहे।

वहीं पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा इस मामले में दसवें स्थान पर रहे ओबामा को मात देकर ही ट्रंप ने राष्ट्रपति पद पर जीत हासिल की थी ओबामा पिछली बार 2017 में किए गए सर्वेक्षण से दो स्थानों ऊपर हैं।

रिपब्लिकन राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन जिन्होंने गृह युद्ध जीता और हत्या से पहले दास प्रथा को खत्म किया, एक बार फिर सबसे पहले पायदान पर हैं।

दूसरे स्थान की बात करें तो जॉर्ज वाशिंगटन दूसरे स्थान पर काबिज हैं जिन्होंने अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों पर जीत हासिल की इस दौरान उन्होंने महाद्वीपीय सेना का नेतृत्व किया वह अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे

फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट तीसरे स्थान पर हैं. उनके “न्यू डील” कार्यक्रम को 1930 के दशक की महामंदी के बीच खस्ताहाल अमेरिकी अर्थव्यवस्था को फिर से खड़ा करने का श्रेय दिया जाता है।

Share.
Exit mobile version