NEW DELHI: जापान में इन दिनों हो रहे टोक्यो ओलंपिक चर्चा का विषय बना हुआ है। इस बार ओलंपिक में 206  देशों के एथलीट्स ने हिस्सा लिया है। वहीं टोक्यो ओलंपिक के अलावा टोक्यो की लड़की इन दिनों सोशल मीडिया पर सबको भा रही है। उस जापानी लड़की का नाम है मायो। जो अपनी भाषा और खाने-पीने को लेकर सुर्खियों में हैं। दरअसल मायो को भारत और हिंदी भाषा दोनों से लगाव है। वो जापानी होते हुए भी फर्राटेदार हिंदी बोलती हैं। मायो भारत के पारंपरिक भोजन और संस्कृति के बारे में बहुत कुछ जानती है।

दरअसल मायो एक यूट्यूबर हैं जो खुद का यूट्यूब चैनल चलाती हैं। इस चैनल का नाम मायो जापान  है। एक निजी चैनल ने हाल ही में मायो से हिंदी और भारत के बारे में बात की। मायो ने अपने इंटरव्यू में बताया कि मेरे पिता को भी भारत बेहद पसंद था. उन्होंने ही मुझे भारत घूमने, समझने और हिंदी सीखने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने आगे कहा- यंग ऐज में मेरे पिता भारत आते-जाते रहते थे…वो हिमालय भी जाते थे…उन्होंने ही मुझसे कहा कि भारत के लिए हिंदी सीखो. इसके बाद मैंने धीरे-धीरे हिंदी बोलना और समझना सीख लिया। बता दें कि मायो ने ओसाका यूनिवर्सिटी में चार साल हिंदी भाषा सीखी है और कुछ हिंदी  का ज्ञान उन्हें भारत में रहकर भी मिला है।

यह भी पढ़े टोक्यो ओलंपिक 2020: निशानेबाजी में सौरभ चौधरी ने पदक किया कंफर्म, हॉकी टीम ने किया कमाल

इंडियन फूड की मायो दीवानी हैं। इंडियन फूड के बारे में बात करते हुए मायो ने कहा- मुझे गोलगप्पे और दही भल्ले खाना पसंद हैं। मैं वो टेस्ट जापान में बहुत मिस करती हूं और भारत का कल्चर यूनिक है..वहां लोग अच्छे से बात करते हैं..चाहे आप उन्हें  जानते भी ना। बाजार में भी लोग बिना जाने आपस में बात करने  लगते है जो वहां की खासियत है जबकि टोक्यो में लोग ज्यादा बात करना पसंद नहीं करते हैं।

Share.
Exit mobile version