यूक्रेन पर रूस के हमले का आज 20वां दिन है। दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकल पाया है। राजधानी कीव को नियंत्रण में लेने की रूस की कोशिशें जारी हैं। यहां पढ़ें, अब तक क्या-क्या हुआ है।

अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन में फिलहाल रूसी सेना का हमला रुका हुआ हैं।
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की के मुताबिक रूस और यूक्रेन के बीच मंगलवार को भी बातचीत जारी रहेगी।
अमेरिका ने कहा है कि अगर चीन ने यूक्रेन-रूस युद्ध में रूस की मदद की तो उसके परिणाम भुगतने होंगे।
ब्रिटेन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से जुड़े 100 और लोगों पर प्रतिबंध लगाने वाला है।
यूक्रेन पर रूसी हमला शुरू होने के लगभग तीन हफ्ते बाद पूरे देश में विनाश की तस्वीरें देखी जा सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि 24 फरवरी को रूसी आक्रमण शुरू होने के बाद से 25 लाख से अधिक शरणार्थी यूक्रेन से निकल गए हैं।
पोलिश बॉर्डर गार्ड एजेंसी ने सोमवार को कहा है कि जब से लड़ाई शुरू हुई है तब से अब तक यूक्रेन से भागकर 17.5 लाख लोग पोलैंड पहुंचे हैं।

यह भी पढ़े : भारत के ग़लती से मिसाइल फायरिंग मामले को लेकर अब पाकिस्तान पहुंचा संयुक्‍त राष्‍ट्र
यूक्रेन के मारियुपोल शहर के अधिकारियों ने बताया है कि शहर में फंसे लोगों को ले जा रहे वाहनों का एक काफिला बाहर निकलने में कामयाब हुआ है। अधिकारियों के मुताबिक इस काफिले में 160 से ज़्यादा नागरिक वाहन हैं।
रूस ने कहा है कि उसने यूक्रेन पर हमले के दौरान चीन से कोई सैन्य मदद नहीं मांगी थी। कुछ मीडिया रिपोर्टों में ये कहा गया था कि रूस चीन से सैन्य और आर्थिक मदद चाहता है।
यूक्रेन औैर रूस के बीच बातचीत के बाद कुछ यूक्रेनी अधिकारियों ने इस बात के संकेत दिए हैं कि बातचीत किस दिशा में जा रही है। राष्ट्रपति व्लोदोमीर जेलेंस्की के दफ्तर के उप प्रमुख इहोर झोवक्वा ने बताया कि बातचीत के दौरान रूस का रुख अब पहले की तुलना में ज्यादा सकारात्मक है।
ऑस्ट्रेलिया ने रूस के 33 अरबपति कारोबारियों और उनके परिवार पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। इनमें मशहूर कारोबारी रोमन एब्रामोविच भी शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version