पिछले 2 हफ्ते से रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर रोज यूक्रेन से दिल दहलाने वाली तस्वीर सामने आ रही है। अब इस बीच खबर सामने आ रही है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के ने कहा है कि उनका देश नाटो में शामिल नहीं होगा। न्यूज़ एजेंसी स्पूतनिक की ओर से मंगलवार को बताया गया है कि वोलोदिमीर जेलेंस्की ने यूक्रेन के लोगों से कहा है कि उनको इस तथ्य को स्वीकार कर लेना चाहिए कि हम नाटो में शामिल नहीं हो रहे हैं।

आपको बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इससे पहले भी इस बात को कहा था कि वह नाटो का हिस्सा नहीं बनेंगे। अब एक बार फिर जेलेंस्की ने नाटो में शामिल नहीं होने की बात कही है।वहीं दूसरी ओर यूक्रेन और रूस के एक और दौर की वार्ता करने की योजना से कूटनीतिक बातचीत का रास्ता खुला हुआ है। हालांकि रूसी सेना का यूक्रेन के कई शहरों पर आक्रमण जारी है। जिससे मानवीय संकट गहरा गया है।

वहीं मंगलवार को यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने ट्विटर पर बताया कि जंग शुरु होने से अब तक रूसी सेना ने 13,500 जवान मार गिराए हैं। कुलेबा के मुताबिक यूक्रेन ने रूसी सेना के 1279 बख्तरबंद वाहन तबाह कर दिए हैं। यूक्रेन ने रूस के 81 एयरक्राफ्ट और पंचानवे हेलीकॉप्टर मार गिराए हैं।

बता दें कि रूस लंबे समय से यूरोपीय संगठनों खासकर नाटो के साथ यूक्रेन के जुड़ाव का विरोध करता रहा है। इसके अलावा भी उसकी कुछ मांगे हैं जिन पर यूक्रेन की सहमति चाहता है। कभी सोवियत संघ का हिस्सा रहे यूक्रेन को लेकर पुतिन का कहना है कि यूक्रेन पश्चिमी देशों के हाथों की कठपुतली बना हुआ है। जिससे रूस की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version