बीते 5 दिनों से रूस और यूक्रेन के बीच खूनी जंग जारी है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेशों के बाद लगातार रूसी सैनिक यूक्रेन की राजधानी कीव पर बम और मिसाईल से हमला कर रहे हैं। तो इसका असर दूसरे देशों में भी दिखाई देने लगा है। दोनों देशों के बीच बन रही इस स्थिति को देखते हुए बाकी दूसरे देश भी चिंता में आ गए हैं।

वहीं रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा का 11 वां आपातकालीन विशेष सत्र शुरू हो चुका है। इस बैठक में रूस के खिलाफ दो प्रस्ताव पेश किए जाने की बात सामने आई है। बता दें कि इस सत्र में सभी 193 सदस्य देशों के प्रतिनिधि अपनी बात रखेंगे इसके बाद अगले दिन प्रस्ताव पर वोटिंग हो सकती है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बैठक की शुरुआत में कहा कि हम सभी पक्षों से तुरंत सीजफायर का आवाहन करते हैं। महासभा ने कहा कि संयम बरता जाए और बातचीत की शुरुआत हो ।डिप्लोमेसी और डायलॉग कायम रखनी चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने महासभा ने कहा कि हिंसा के बढ़ने से नागरिकों की मौत हो रही है। अब बहुत हो चुका जवानों को अपनी बैरक में जाना चाहिए। आम नागरिकों की सुरक्षा बेहद जब जरूरी है।

वहीं संयुक्त राष्ट्र महासभा की इमरजेंसी बैठक में यूक्रेन के प्रतिनिधि ने कहा कि आज तक यूक्रेन में 16 बच्चों सहित 352 लोगों की मौत हुई है मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है गोलीबारी अभी भी जारी है।

आपको बता दें कि रविवार को दोनों देश एक बार फिर से बातचीत के लिए सहमत हुए दोनों देश के प्रतिनिधि बेला रूस और यूक्रेन के बॉर्डर पर इकट्ठा हुए। इस दौरान रशिया से बातचीत के दौरान यूक्रेन ने सभी रशियन आर्मी की वापसी की मांग रखी इसके अलावा यह भी मांग रखी गई रसिया क्रिमिया और डोनबस से भी अपने सैनिकों को वापस बुलाए।

आपको बता दें कि यूक्रेन में फिलहाल तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है इस बार में कई लोगों की जानें जा चुकी है तो कई लोग गंभीर रूप से जख्मी है बिल्डिंग की बिल्डिंग तबाह हो चुकी है। वहीं यूक्रेन में नागरिकों पर हमले के साथ सैन्य ठिकानों को भी निशाना बनाया जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर कई ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही है जिसे देखकर आपकी आंखें नम हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version