सिगरेट (cigarettes) पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ये बात सिगरेट (cigarettes) के पैकेट पर लिखी होती है लेकिन सिगरेट के आदि लोग इस बात को अनदेखा और अनसुना कर देते है। आज के समय में बुजुर्ग से लेकर युवा तक सिगरेट का धुआं उड़ाते दिख जाते हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमे दो साल का बच्चा भी सिगरेट पीने की आदत से मजबूर था। लेकिन उसकी सिगरेट अब छुड़वा दी गई है। आइये जानते है की ये बच्चा कौन था।

इंडोनेशिया का रहने वाला एक 2 साल का बच्चा काफी साल पहले अचानक ही फेमस हो गया था क्योंकि वो 1 दिन में 40 सिगरेट तक पी जाता था। करीब 10 साल पहले आर्डी रिजाल अचानक सुर्खियों में आ गया था जब पता चला कि महज 2 साल का बच्चा एक दिन में 40 सिगरेट पीता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक आर्डी के माता-पिता की लापरवाही के कारण उसके साथ ऐसा हुआ। जब वो 18 महीने का था तब उसके पिता ने उसे मजाक में सिगरेट पीने के लिए दे दी। पिता ने ऐसा कई बार किया और धीरे-धीरे बच्चे को सिगरेट की आदत पड़ गई।

यह भी पढ़े :- 2008 के बाद अब मालेगांव शहर में एक मस्जिद के पास हुए धमाके के मामले में नया मोड़

साल 2010 में अचानक ही आर्डी के वीडियो ने दुनिया में सनसनी मचा दी थी और इंडोनेशिया के प्रशासन ने बच्चे की सिगरेट पीने की आदत को को सुधारने का जिम्मा उठा लिया था। साल 2013 में डेली मेल से बात करते हुए आर्डी की मां डिएन ने कहा कि जब उसने शुरू में स्मोकिंग छोड़ी तो वो खिलौने खरीदने की काफी जिद करने लगा। अगर उसे खिलौने ना दो तो वो सिर पटकने लगता और खुद को चोट पहुंचाने लगता। तब उसकी मां उसे काबू में करने के लिए फिर से सिगरेट पीने के लिए दे देती।

अब ये बच्चा बड़ा हो गया है, लेकिन आप इस बच्चे की तस्वीर देखकर बिल्कुल यकीन नहीं कर पाएंगे। ये बच्चा अब काफी बदल गया है और उसने अपना वजन भी घटा लिया है। वह प्राइमरी स्कूल में विजेता बनकर उभरा है। सुमात्रा के एक छोटे से गांव का रहने वाला अल्दी रिजाल साल 2010 में मशहूर हुआ था। वह अपनी ट्राइसाइकिल पर राइड करते हुए ही एक दिन में 40 सिगरेट पी जाता था।

अब पिछले दो साल से वह सामान्य हो गया है। सिगरेट की लत से तो उसने निजात पा ली है। इंडोनेशिया की सरकार ने उसकी हालत पर ध्यान देते हुए उसका पुर्नवास तो किया लेकिन अब स्मोकिंग को छोड़कर उसे ज्यादा खाने की लत लग गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version