उत्तर कोरिया लगातार अपनी परमाणु शक्ति बढ़ाने में लगा है। बीते साल से लगातार अमेरिका पर हावी होने के लिए और खुद को विश्व शक्ति घोषित करने के लिए लगातार परमाणु मिसाइलों पर परीक्षण कर रहा है। आए दिन कोरिया नये हथियारों के साथ बाकी देशों को डराने की कोशिश कर रहा है। अब एक बार फिर कोरिया ने गुप्त तरीके से मिसाइलों का परीक्षण किया है। इस बात की जानकारी अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने दी है। अमेरिकी की खुफिया एजेंसियों सभी पहलुओं की जांच कर रही है।

अमेरिकी खुफिया एजेंसियों का दावा


अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने दावा किया है  कि पूर्वी तट से समुद्र में ‘दो अज्ञात चीजों को दागा गया है जिसकी जांच चल रही है। अभी तक इस बात का पता नहीं लगाया जा सका है कि वो कौन सा परमाणु हथियार था। ऐसा ही दावा दक्षिण कोरिया ने भी किया है। दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से एक अज्ञात हथियार दागा है।दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ का कहना है कि उत्तर कोरियाई से बुधवार को कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट के पानी की ओर से किसी अज्ञात हथियार को उड़ान भरते हुए देखा गया था।

यह भी पढ़े:World : नॉर्थ कोरिया ने किया मिसाइलों का परीक्षण, किम जोंग गायब

दो दिन पहले भी उत्तर कोरिया कर चुका है मिसाइल का परीक्षण


इस मामले में अभी तक पूरी जानकारी  नहीं मिल पायी है। ये खुफिया लॉन्च जब हुआ जब दो दिन पहले ही उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने सप्ताहांत में एक नई विकसित क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया था।  गौरतलब है कि इससे पहले भी उत्तर कोरिया कई मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है। उत्तर कोरिया इससे पहले क्रूज मिसाइल को भी लॉन्च कर चुका है। दो दिन पहले हुए परीक्षण में क्रूज मिसाइल ने करीब 1500 किमी दूर अपने लक्ष्य पर सटीक वार किया। उत्तर कोरिया ने इस मिसाइल को राजनीतिक हथियार करार देते हुए बेहद अहम करार दिया है। क्रूज मिसाइल ने करीब 1500 किमी दूर अपने लक्ष्य पर सटीक वार किया था।सैन्य शक्ति बढ़ाने के लिहाज से ये बहुत ही बड़ा कदम है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version