Xi Jinping: सीपीसी (CPC)  की बैठक शुरू हो चुकी है। जिसमें शीर्ष चीनी नेतृत्व में बड़ा फेरबदल करने को लेकर चर्चा हो सकती है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के एक और कार्यकाल के फैसले पर सीपीसी 20 वीं राष्ट्रीय कांग्रेस में औपचारिक मुहर लगा सकती है। शी जिनपिंग ने साल 2012 में पहली बार चीन के राष्ट्रपिता का पद ग्रहण किया था। इस बैठक में राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तीसरे कार्यकाल के लिए ताजपोशी का औपचारिक ऐलान किया जा सकता है। अगर ऐसा  होता है तो शी जिनपिंग एक कीर्तिमान स्थापित कर लगातार तीसरी बार पांच साल के कार्यकाल के लिए चुने जाने वाले चीन के पहले नेता बन जायेंगे।

16 से 22 अक्टूबर तक चलेगी बैठक

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को चीन की कम्युनिटी पार्टी की बैठक में कहा कि “ताइवान को अपने देश में शामिल करने के लिए चीन कुछ भी करेगा। चाहे इसके लिए अपनी सेना भी ताइवान में उतारनी पड़े तो चीन इससे पीछे नहीं हटेगा।“ 69 साल के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आलावा शीर्ष नेतृत्व में बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है। दूसरे नेता प्रीमियर ली केकियांग समेत सभी शीर्ष अधिकारियों को लेकर भी बैठक में चर्चा होनी है। यहां शी की ओर से निर्धारित आधारशिला एवं दिशानिर्देशों के अंतर्गत 2296 ‘निर्वाचित प्रतिनिधि’ बैठक में भाग लेंगे। यह बैठक 16 से 22 अक्टूबर तक चलेगी।

Must Read: Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब घोटाले में Manish Sisodia को CBI ने किया तलब

बैठक में कोविड नियमों का सख्ती से किया जा रहा पालन

बैठक में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जा रहा है। इसमें आयोजकों और पत्रकारों को दो दिन पहले एक वायरस-सिक्योर बबल में सील कर दिया गया था। कार्यक्रम के सहयोगी और उसमे शामिल होने वाले लोगों को डेली कोविड टेस्ट कराने के लिए कहा गया है। कार्यक्रम की साज सज्जा का ध्यान रखते हुए कार्यक्रम स्थल के चारों ओर शी की फिलॉसफी और चीन के विकास पर किताबें सजाई गई हैं।

Must Read: Bhaarat Jodo Yatra: ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान हुआ बड़ा हादसा, 4 कार्यकर्ता हुए करंट की चपेट में

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version