भारतीय सेना के जांबाजी के किस्से सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। जहां एक तरफ भारतीय सेना अपने शौर्य के बल पर सभी कठिनाइयों को पार करती रहती है, तो वहीं दूसरी तरफ पड़ोसी मुल्क अपनी छोटी हरकतों से बाज नहीं आते। हालांकि अक्सर उन्हें अपनी छोटी हरकतों के लिए शर्मिंदा भी होना पड़ता है, लेकिन अब भारतीय सेना अपने पड़ोसी देशों की छोटी हरकतों का जवाब अच्छे से देना जान चुकी है। इस बार भी भारतीय सेना ने चीन की एक विरोधी हरकत का ना सिर्फ जवाब दिया है बल्कि एक अलग अंदाज से मुंहतोड़ कार्यवाही भी की है।

अभी कुछ दिनों पहले ही चीन में एक बार अपनी तरफ से कुछ ऐसी हरकत की थी जोकि बहुत शर्मनाक थी। परंतु भारतीय सेना भी पीछे नहीं हटी। उन्होंने भी नए साल के अवसर पर घाटी में तिरंगा लहरा दिया। इस खास तिरंगे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हुई थी। आप बता दें कि इससे पहले सोशल मीडिया पर चीन द्वारा गलवान घाटी में झंडा फहराया गया था। उसकी तस्वीरें भी काफी वायरल हुई थी। इसी की जवाबी कार्यवाही में भारतीय सेना ने गलवान घाटी में तिरंगा फहराया है। हालांकि इससे पहले कई स्रोतों से यह जानकारी मिली थी कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों के नाम बदल दिए हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह कदम विवादित लैंड बाउंड्री लॉ को लागू किए जाने के बाद उठाया गया था।

ये भी पढ़ें: इंसानी हड्डियों से होगा ओमिक्रोन का इलाज

चीन द्वारा झंडा फहराने के बाद मचा था बवाल

ये मामला तब ज्यादा बढ़ गया था जब चीन के द्वारा गलवान घाटी में देश का राष्ट्रीय झंडा फहराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जब यह पूरा मामला संज्ञान में आया तो राजनीतिक विवाद और भी ज्यादा बढ़ गया। इस पूरे मामले को लेकर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने भी सवाल खड़े किए थे। राहुल ने इस पूरे मामले पर ट्वीट करते हुए कहा था कि “गलवान में हमारा तिरंगा ही अच्छा लगता है। चीन को जवाब देना होगा। मोदी जी चुप्पी तोड़ो” हालांकि अब चीन को अपना जवाब मिल चुका है, क्योंकि भारतीय सेना ने चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए गलवान घाटी में देश का तिरंगा फहरा दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version