अक्सर जब भी देश में धन कुबेरों की चर्चा होती है तो कई नाम हमारे सामने आ जाते हैं लेकिन उसमें किसी महिला का नाम शायद ही आपने सुना होगा। तो चलिए आज हम आपको देश के कुछ ऐसे ही टॉप फाइव महिलाओं के बारे में बताते हैं जो अकुत धन की स्वामी हैं।


1.रोशनी नादर

सबसे अधिक संपत्ति रखने वाले महिलाओं में पहला नाम है, रोशनी नादर का है, ये भारत की सबसे धनी महिला हैं। इनकी कुल प्रोपर्टीज 36,800 करोड़ रुपये है। आपको बता दें कि एचसीएल के संस्थापक शिव नादर की एकलौती संतान हैं रोशनी नाडर। साल 2019 में, वे फोर्ब्स वर्ल्ड की सौ सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 54 वें नंबर पर रही हैं। वर्तमान समय में रोशनी नाडर एचसीएल एंटरप्राइज की चेयरमैन हैं।

2.स्मिता कृष्णा

स्मिता कृष्णा सबसे अधिक संपत्ति रखने के मामले में स्मिता कृष्णा दूसरे नंबर पर काबिज हैं साल 2019 में किए गए आंकलन के आधार पर उनकी कुल संपत्ति 31,400 करोड़ रूपये की हैं। स्मिता कृष्णा गोदरेज समूह की हिस्सेदार हैं। हालांकि 2018 की एक आंकलन के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 37,570 करोड़ रूपए की थी।

3.किरण नादर

सबसे अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में किरण नादर समूह की ऑनर किरण नादर का नाम तीसरे नंबर पर है जिनकी कुल संपत्ति 25,100 करोड़ रूपये की है।

4. लीना तिवारी

चौथे नंबर पर सबसे अधिक संपत्ति की स्वामी होने का लीना तिवारी को प्राप्त है। यूएसवी इंडिया ग्रूप की लीना तिवारी की कुल संपत्ति 21 हजार तीन सौ चालिस करोड़ रूपये की है।

5.किरण मजूमदार शॉ

भारत की सबसे अमीर महिलाओं सूची में पांचवे नंबर पर बायोकॉन लिमिटेड की मालकिन किरण मजूमदार शॉ का नाम है। एक आंकलन के मुताबिक उनके पास कुल जमा पूंजी 18,500 करोड़ रूपये की है, साल 1953 को जन्में किरण मजूमदार बायोकॉन लिमिटेड की संस्थापक होने के साथ ही टेक्नोक्रेट के अन्वेषक में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। मौजदा समय में किरण मजूमदार शॉ बायोकॉन लिमिटेड की प्रेसिडेंट और मैनेजमेंट डायरेक्टर भी हैं।

Share.
Exit mobile version