Astro Tips: हिंदू धर्म शास्त्र में दान पुण्य का विशेष महत्व है। वहीं वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र में दान पुण्य पर विशेष उल्लेख किया गया है। कहा जाता है दान पुण्य करने से सुख समृद्धि का वास होता है। दान करने वाले व्यक्ति के जीवन में कभी भी किसी चीज की कमी नहीं होती है। मगर कुछ चीजें ऐसी है जिसका दान सोच समझकर करना चाहिए। वरना कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन चीजों का दान पुण्य कभी नहीं करना चाहिए वरना जीवन में परेशानियों का पहाड़ टूट जाता है। इससे व्यक्ति को पुण्य के जगह पाप भोगना पड़ता है। तो आइए जानते हैं किन चीजों का भूल से भी न करें दान।

1. लोहे के समान का न करें दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि कभी भी लोहे के समान का दान पुण्य नहीं करना चाहिए। वरना कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इससे आर्थिक तंगी उत्पन्न हो जाती है। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है लोहे में शनि देव का वास होता है। जब लोहे का बना वस्तु हम दान में देते हैं तो शनिदेव नाराज हो जाते हैं। इसलिए कभी भी लोहे का सामान दान में नहीं देना चाहिए।

2. नमक का न करें दान

कभी भी नमक का दान नहीं करना चाहिए। नमक के दान से व्यक्ति कर्जदार बनता है। इसके दान से व्यक्ति के जीवन में दरिद्रता का वास होता है। इसके दान से शनि देव का प्रकोप बढ़ जाता है। इसलिए कभी भी नमक का दान नहीं करना चाहिए।

Also Read: VASTU TIPS: नए साल में इन 5 चीजों से सजाएं घर, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

3. माचिस का न दें दान

कहा जाता है दान पुण्य करने से व्यक्ति के जीवन में खुशियां आती है। दान करना पुण्य का काम है मगर आप माचिस दान करते हैं तो आप पुण्य के नहीं पापों के भागी होंगे। इसलिए कभी भी माचिस का दान नहीं करना चाहिए। अगर आप किसी को दान में माचिस देते हैं तो घर में कलह और कलेश की स्थिति उत्पन्न होती है। इससे घर की सुख शांति भंग हो जाती है। इसलिए कभी भी माचिस का दान न करें।

4. काला तिल का न करें दान

शास्त्रों के अनुसार काला तिल का संबंध राहु और केतु से होता है। इसलिए कभी भी काला तिल का दान नहीं करना चाहिए। ये भाग्य में दोष लगता है। इससे जीवन में परेशानियों का आगमन शुरू हो जाता है। इसलिए कभी भी काला तिल का दान नहीं करना चाहिए।

Also Read- UTTARAKHAND NEWS: UNIFORM CIVIL CODE पर सीएम DHAMI का एक और बड़ा कदम, देख विरोधियों के उड़े होश

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version