Astrology: अक्सर लोगों में शनि ग्रह को लेकर काफी डर बना रहता है। लोगो को लगता है कि शनि देव हमेशा बुरा ही प्रभाव देते है। शनि देव का स्थान नवग्रहों में बहुत ही खास बताया गया है। कहा जाता है कि शनि देव आपके अच्छे और बुरे फलों का आपको प्रभाव देते है। शनि की छाया, शनि की दृष्टि, शनि की दशा, साढ़े सा ती और शनि की ढैय्या से मनुष्य ही नहीं देवता भी नहीं बच पाते है। शनि चालीसा में भी देवताओं पर शनि के प्रकोप का जिक्र किया गया है।

दो राशियों के स्वामी शनिदेव

ज्योतिष शास्त्र में शनि देव को दो राशियों का स्वामी माना गया है। मकर राशि और कुंभ राशि के स्वामी शनि देव हैं। इसके साथ ही तुला राशि शनि की उच्च राशि और मेष राशि को शनि की नीच राशि माना गया है। हम बताने वाले है कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसी कौन सी राशि है ज्से शनि देव की सबसे प्रिय राशि माना गया है।

ये भी पढ़ें: Love Marriage: राशि के अनुसार प्रेम विवाह को सफल बनाने के लिए करें ये उपाय

क्यों है तुला राशि शनिदेव की प्रिय

तुला राशि को शनि की प्रिय राशि भी माना गया है। तुला राशि वालों को शनि विषम परिस्थितियों में परेशान करते हैं। इस राशि के लोगों को शनि तभी परेशान करते हैं जब ये गलत और अनैतिक कार्य करते हैं।  इसीलिए तुला राशि वालों को शनि के दृष्टि का काफी ख्याल रखना चाहिए और सामंजस्य बनाकर चलना चाहिए। जो लोग इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं उन्हें शनि कष्ट प्रदान करते हैं। इसके साथ ही तुला राशि वालों को शनि आसानी से सफलता प्रदान नहीं करते हैं, इसलिए धैर्य बनाए रखना चाहिए और परिश्रम करने से नहीं घबराना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Astrology: शुक्रवार की शाम राशि के अनुसार कर लें ये काम, जीवनभर बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

शनिदेव को ऐसे मनाए

शनि को प्रसन्न रखने के लिए नियम, अनुशासन का पालन करें, आलस से दूर रहें और जरूरतमंद व्यक्तियों की समय-समय पर मदद करते रहना चाहिए। शनि देव को उदारवादी भावनाओं के लोग काफी पसंद आते है। जो लोग दूसरों की सेवा करते हैं बुरे वक्त में सहयोग प्रदान करते हैं शनि उन लोगों को कभी परेशान नहीं करते हैं।

देश और राज्य की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version