Astrology Tips For Money: हिंदू धर्म के रीति-रिवाजों के अनुसार शुक्रवार का दिन लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी जी की पूजा करने से जीवन में धन से जुड़ी सभी परेशानियां दूर हो जाती है। यदि आप भी धन की कमी के कारण परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो आप भी शुक्रवार के दिन इस उपाय को कर सकते हैं। कल 20 मई 2022 को शुक्रवार यानी लक्ष्मी जी का दिन है।

इस तरह उपाय करने से लक्ष्मी मां प्रसन्न हो जाती है और व्यक्ति के जीवन में आए सभी कष्टों को दूर कर देती हैं।

कमलगट्टे की माला

शुक्रवार के दिन कमल गट्टे की माला से लक्ष्मी जी के मंत्रों का जाप करना चाहिए। इस दिन ऋग्वेद श्री सूक्त का पाठ घी की आहुति देकर करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर की सभी नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में सुख समृद्धि आती है।

पूजन में कौडी का महत्व

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के लिए कौड़ियों का भी विशेष महत्व बताया गया हैं। इस दिन 11 कौड़िया गंगाजल में धोकर लक्ष्मी जी को अर्पित करने से लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं। 11 कौड़ियों पर हल्दी कुमकुम का तिलक लगाकर पूजन के बाद तिजोरी में रखने से धन की प्राप्ति होती है। इसके अलावा आय में भी वृद्धि होती है।

हल्दी का महत्व

शुक्रवार के दिन हल्दी से रंगे कपड़े के एक टुकड़े में एक मुट्ठी नागकेसर, एक मुट्ठी गेहूं, हल्दी की गांठ, तांबे का सिक्का, एक मुट्ठी साबुत नमक और तांबे की छोटी से चरण पादुकाएं बांधकर रसोई में एक कोने में टांग दे। ऐसा करने से लक्ष्मी जी के साथ साथ मां अन्नपूर्णा भी अपना आशीर्वाद देती है।

यह भी पढ़े : नारद जयंती पर “नारायण नारायण” जपते रहिए, नारद जयंती का है विशेष महत्व

लक्ष्मी माता का व्रत

शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी का व्रत करना उत्तम माना जाता है। शुक्रवार के दिन सफेद रंग के वस्त्र पहनने से मन का विकास कष्ट हो जाता है और मानसिक शांति प्राप्त होती है। इसके अलावा शुक्रवार की रात सोने से पहले पीतल के पात्र में कपूर को गाय के घी में जलाएं। ऐसा प्रत्येक शुक्रवार को करने से लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version