Dhanteras 2022: दिवाली और धनतेरस का बहुत महत्व है। धनतेरस के दिन चांदी या पीतल के बर्तन खरीदने का रिवाज है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसके अलावा यमदेव के लिए दीप निकालने का भी रिवाज है। इस दिन कई सारे अचूक उपाय भी किए जाते हैं। इससे मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न हो जाती हैं और भक्तों पर अपना कृपा बरसाती हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे लाभकारी उपाय जिससे आप रातों रात मालामाल हो सकते हैं।

मंदिर में छिपाएं झाड़ू

वास्तु शास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन झाड़ू के उपाय से व्यक्ति की सभी आर्थिक तंगी दूर हो जाती है। कहते हैं,जो व्यक्ति अपने जीवन में आर्थिक तंगी से लड़ रहा है उसे ये उपाय करना चाहिए। इसके लिए उसे 3 झाड़ू खरीदने चाहिए और मंदिर में चुपचाप जाकर रख आना चाहिए। इससे सभी आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।

धनतेरस के दिन खरीदें नई झाड़ू

शास्त्रों के अनुसार, व्यक्ति को धनतेरस के दिन नई झाड़ू खरीदनी चाहिए। इसके साथ घर की साफ सफाई भी नई झाड़ू से करनी चाहिए। इसका फल बहुत अच्छा होता है। आपको बता दें, झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना बहुत शुभ माना जाता है।

Also Read: Shani Dev: भूल से भी कभी इन लोगों को न सताएं, इससे शनि देव होते हैं नाराज

इन जगहों पर न रखें झाड़ू

शास्त्रों के अनुसार झाड़ू रखने का भी जगह निर्धारित किया गया है। इसलिए कहा जाता है कभी भी बैड के नीचे या किचन में झाड़ू नहीं रखना चाहिए। इसका परिणाम बहुत गंदा होता है। इसके अलावा झाड़ू में काला धागा बांधकर और इसे छिपा कर रखना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं होता है।

झाड़ू को कभी जोड़ से न पटकें

शास्त्रों के अनुसार झाड़ू को कभी पटकना या फेंकना नहीं चाहिए। झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है। इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं। इसलिए झाड़ू को संभाल कर रखना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version