Puja Tips: नियमित रूप से पूजा करने के बाद भी, पूजा का फल नहीं मिलता है। मनोकामनाएं सारी विफल हो जाती हैं जो पूजा में होने वाली गलतियों के कारण होता है। इस लेख में हम जानेंगे, कौन-सी ऐसी गलतियां हैं जो पूजा करने वक्त भूल से भी नहीं करनी चाहिए।

हर व्यक्ति पूरे मन से ही पूजा करता हैं। कहते हैं, जो मन से और विधि अनुसार पूजा करता हैं, उसे मनवांछित फल प्राप्त होता है। उन पर भगवान की कृपा और जीवन में सुख समृद्धि भी बनी रहती है। लेकिन कभी भी पूजा के दौरान कोई ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए, जिससे आपके जीवन में अशांति फ़ैल जाए। पूजा के दौरान बहुत सारी बातों का ध्यान रखें, और नियम के साथ ही पूजा करें।

तो आइए जानते हैं कौन सी ऐसी गलती है जिसे पूजा के दौरान नहीं करनी चाहिए

अपने घर में या पूजा स्थल में किसी भी प्रकार का भगवान का रौद्र रूप या उदास रूप वाली तस्वीर या मूर्ति ना रखें। कहा जाता है, ऐसी मूर्तियां रखने से घर में नकारात्मकता फैलती है। इसका असर घर एवं परिवार पर पड़ता है।

घर में या पूजा स्थली में भगवान की टूटी या खंडित मूर्ति कभी ना रखें क्योंकि ऐसी मूर्तियां रखना घर और परिवार दोनों के लिए अशुभ माना जाता है। इसमें परिवार के सदस्य को तनाव से गुजरना पड़ता है।

कभी भी घर के पूजा-स्थल पर भगवान की युद्ध या वध करते वक्त वाली तस्वीर या मूर्ति ना रखें। इससे घर में अशांति फैलती है। केवल इतना ही नहीं घर के लोगों को हमेशा तनाव बना रहता है।

कभी भी पूजा घर में एक ही देवी देवता की दो तस्वीर या मूर्ति एक साथ ना रखें। इन्हे एक साथ रखने से जीवन में परेशानियां आ जाती है।

ये भी पढ़ें: Jagannath Rath Yatra 2022: जगन्नाथ रथ यात्रा की क्या है मान्यता, इस बार कब निकाली जाएगी यात्रा

पूजा के दौरान भगवान को तिलक लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखें। पूजा की थाली में तिलक के साथ कभी भी टूटा हुआ चाबल ना रखें। इससे घरों में दुखों का पहाड़ टूटता है।

प्रतिदिन दीपक जलाने से पहले इसे अच्छे तरह से शुद्ध कर लें, शुद्ध जल का छिड़काव किए बिना उस दीपक से आरती ना करें। ये अशुभ माना जाता है। आरती की थाली कभी भी उल्टी ना घुमाएं, साथ ही आरती कम से कम 7 बार थाली घुमा कर करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version