अक्सर लोगों को अपने फर्नीचर के साथ वास्तु के हिसाब से दिशा बदलते हुए आप सभी ने देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या पेड़ पौधों से भी हमारे घर पर नकारात्मक असर पड़ सकता है? जी हां आपको बता दें कि वास्तु के हिसाब से पेड़-पौधों का भी अपना-अपना महत्व होता है। अगर पेड़-पौधों को भी सही सलाह से सही दिशा में ना लगाया जाए, तो कई बार घर में अलग-अलग विपदाओं का संकट देखने को मिलता है। इस दौरान ना सिर्फ घर में नकारात्मक कार्य होते हैं, बल्कि आर्थिक तंगी और अलग-अलग विपदाएं भी झेलनी पड़ती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही पेड़-पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको आपको अपने घर से दूर रखना चाहिए। इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन से पेड़-पौधे है जो आप अपने घरों में उगा सकते है या जिनकी मदद से आपके घर में सुख समृद्धि का वास होगा।

यह पौधे भूल से भी ना लगाएं।

  1. अगर आपके गार्डन में भी कांटेदार या सूखे पेड़ पौधे उग रहे हैं, तो उन्हें तुरंत हटा दें क्योंकि वास्तु के हिसाब से सूखे और कांटेदार पेड़ पौधों को घर में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि यह ना सिर्फ सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं बल्कि घर की आर्थिक तंगी का भी कारण बनते हैं।
  2. जानकारी के लिए बता दे कि घर में पीपल का पौधा लगाना भी एक अजीब कार्य है। अगर आप पीपल का पौधा लगाते हैं, तो यह वास्तु के हिसाब से धन की हानि का संकेत है। ऐसा माना जाता है कि जिस पौधे से दूधनुमा पदार्थ निकलता हो, उसे घर के बाहर कभी नहीं लगाना चाहिए।
  3. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में गूलर और नींबू का पेड़ लगाना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि इनसे आंखों से संबंधित परेशानियां होती हैं।

सही दिशा और सही पौधे का करे चुनाव

  1. वास्तु शास्त्र के अनुसार दिशा का एक विशेष महत्व है, इसीलिए कहा जाता है कि यदि आप तुलसी का पौधा अपने घर में लगाते हैं, तो पूरा उत्तर या पूर्व दिशा का चयन करें। ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती हैं।
  2. मनी प्लांट को भी वास्तुशास्त्र में काफी शुभ माना जाता है। अगर आप अपने घर में मनी प्लांट का पौधा दक्षिण-पूर्व दिशा और उत्तर दिशा में लगाना चाहते हैं, तो आप बेझिझक  बिना किसी डर के इसे  लगा सकते हैं। इस पौधे को घर में लगाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है।
  3. घर में केले का पेड़ लगाने से भी सुख समृद्धि का वास होता है। यही नहीं यदि आप इसे ईशान कोण में लगाते हैं, तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version