दीपावली से पहले मनाई जाने वाली धनतेरस का सभी को ही बेसब्री से इंतजार रहता है। माना जाता है इस दिन सामान और बर्तन खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। यही कारण है कि, लोग इस दिन जमकर खरीदारी करते हैं। लेकिन इस बार लोग धनतेरस को लेकर काफी कन्फ्यूज दिखे, किसी ने 12 नंवबर को धनतेरस मनाई तो कोई आज मना रहा है। अगर आप भी धनतेरस को लेकर असंमजस में हैं तो आपको बता दें,
धनतेरस का त्योहार 13 नवंबर को होगा लेकिन कुछ स्थानों पर रात्रिव्यापिनी त्रयोदशी की वजह से गुरुवार को भी मनाया गया। ज्योतिषियों का भी मानना है कि, धन तेरस के दोनों ही बहुत शुभ हैं। दोनों ही दिन खरीददारी की जा सकती है।


धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर, सुख, समृद्धि और वैभव की देवी माता लक्ष्मी तथा देवों के वैद्य धनवन्तरि की पूजा करनी चाहिए। इससे धन का लाभ होता है और रोगों से मुक्ति मिलती है।धनतेरस पर वैसे तो खरीदारी करना बेहद शुभ मानी जाती है लेकिन अगर शुभ मूहूर्त पर की जाये तो इसका लाभ ज्यादा मिलता है। धनतेरस की खरीददारी आप सुबह 7 से10 बजे तक इसके बाद दोपहर 12 से 2.30 बजे तक कर सकते हैं। वहीं, शाम को 04 से 5.30 बजे तक खरीदारी करना बेहद शुभ होगा। इसके साथ ही आप रात में 8.45 से 10.25 बजे तक खरीददारी करके मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की कृपा पा सकते हैं।


वहीं, आप धनतेरस की पूजा 12 नवंबर रात 9.30 बजे से लेकर 13 नवंबर शाम 5.30 से 7.30 बजे तक स्थिर लग्न, वृष में कर सकते हैं। यह समय पूजा के लिये बेहद उत्तम है। आपको बता दें, धनतेरस के दिन कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। घर में कूड़ा बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए। इस दिन साफ -सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही इस दिन किसी को भी पैसे उधार नहीं देने चाहिए। ऐसा करना से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। धनतेरस के दिन जूते चप्पल घर के सामने नहीं रखने चाहिए। धनतेरस के दिन कोई भी गलत काम न करें।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version