Ganesh Chaturthi 2022: भारत में गणेश चतुर्थी का त्यौहार बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है। सभी लोग गणपति जी की स्थापना अपने घरों में करते हैं। बप्पा का आशीर्वाद लेते हैं और सच्चे मन से इनकी भक्ति करते हैं। इस बार बप्पा सभी के घरों में 31 अगस्त को आ रहे हैं। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि, इस दिन चौठचांद का भी त्यौहार उत्तर बिहार में मनाया जाता है और आज के दिन चांद नहीं देखना चाहिए। इससे व्यक्ति को कलंकित होना पड़ता है। अब फिर पूरे देश में बप्पा का आगमन हो रहा है। इसकी जोरों शोरों से तैयारी सभी लोग कर रहे होंगे। आपको बता दें, इस दिन कुछ टोटके करने से भगवान प्रसन्न हो जाते हैं। भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं। ऐसा माना जाता है कि, इस दिन जो भी भक्त इस उपाय को करेगा उसकी किस्मत चमक जायेगी। तो आइए जानते हैं गणेश चतुर्थी के दिन किन उपायों को करना चाहिए।

गणेश चतुर्थी के दिन करें ये टोटके

  • गणेश चतुर्थी का दिन बहुत शुभ होता है। इस दिन बप्पा का अभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है। इससे भगवान श्री गणेश प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं। इस दिन अभिषेक करने के बाद अथर्वशीर्ष का पाठ जरूर करना चाहिए।
  • गणेश यंत्र का पूजा करना बहुत लाभकारी होता है। इससे भगवान प्रसन्न हो उठते हैं। गणेश चतुर्थी के दिन गणेश यंत्र की स्थापना अपने घर में करें। यंत्र की पूजा करने से घर में नकारात्मक शक्ति प्रवेश नहीं करती है।
  • मान्यताओं के अनुसार, कहा जाता है कि गणेश चतुर्थी के दिन हाथी को चारा खिलाना चाहिए। इससे जीवन में आई हुई सभी परेशानियां खत्म हो जाती है।

Also Read: Ganesh Chaturthi 2022: घर-घर में अपना आशीर्वाद बिखेरने आ रहें हैं गणपति बप्पा, इस तरह करें स्वागत

  • इस दिन भगवान को गुड़ और शुद्ध घी का भोग लगाना चाहिए। इसके बाद लगाए गए भोग का प्रसाद गाय को खिला दें। इससे जीवन में आई आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।
  • गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के मंदिर जाएं। इसके बाद गुड़ की 21 गोलियां बनाएं और साथ के दुर्वा भगवान को चढ़ाएं। इससे भगवान आपको मनोकामनाएं जल्द पूर्ण करते हैं।

Also Read: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत       

  • जिन लोगों के विवाह में परेशानियां आ रही हैं। वो लोग गणेश चतुर्थी के दिन उपवास रखें। इसके साथ भगवान को मालपुआ का भोग लगाएं। इससे विवाह का योग बनने लगता है। इसके साथ साथ इस दिन भगवान को पीले मिठाई का भोग लगाना चाहिए। ये बहुत शुभ होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version