Ganesh Chaturthi: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का त्यौहार बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है। भारत में इस पर्व का बहुत महत्व है। गणेश चतुर्थी में भगवान गणेश की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। गणेश जी प्रसन्न होकर सभी भक्तों पर अपना कृपा बरसाते हैं। बता दें, इस साल विनायक का ये त्यौहार गणेश चतुर्थी 2 सितंबर से मनाई जाएगी। इस दौरान कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिसे करके गणेश जी प्रसन्न हो जाएंगे।

हिंदू धर्म में किसी भी पूजा में सुपारी का इस्तेमाल किया जाता है। मान्यता है की सुपारी भगवान गणेश का प्रतीक है। कभी भी पूजा में भगवान गणेश की प्रतिमा नहीं होती है तो मानक के रूप में सुपारी की पूजा की जाती है। आज हम आपको सुपारी से जुड़े कुछ ऐसे असरदार उपाय बताएंगे। इसे करके आपको अपने जीवन में भारी बदलाव देखने को मिलेगा।

जानते हैं भगवान गणेश को प्रसन्न करने का उपाय

  • गणेश चतुर्थी में गणेश जी के पूजा करते लाल कपड़े का इस्तेमाल करें। उसमे श्री यंत्र रखें और बीच में सुपारी स्थापित करें। इसके बाद धन प्राप्ति के लिए सुपारी की पूजा अर्चना करें। पूजा समाप्त होने के बाद लाल कपड़े को सुपारी सहित लपेटकर अपने तिजोरी में रख लें। इससे आपके जीवन में धन की कमी कभी नहीं होगी।
  • कभी कभी घर में परेशानियां बनी रहती है। घर की तरक्की भी ठहर जाती है। इसके लिए घर के पूर्व उत्तर दिशा में चांदी के पात्र में सुपारी को स्थापित करें। इस सुपारी की रोज पूजा करें। इसके बाद धूप दीप दिखाएं। इससे कभी भी घर में दरिद्रता नहीं आएगी।

Also Read: Laxmi Pooja: शुक्रवार 5 अगस्त को करें लक्ष्मी जी की पूजा,बन रहे हैं ये शुभ संयोग

  • गणेश चतुर्थी के दिन दाएं ओर सूंढ वाले गणपति की पूजा करें। उन्हे 5 से 7 सुपारी चढ़ाएं। इस उपाय से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।
  • सुपारी को गणेश जी के चरणों में रखें और उनकी पूजा करें। इसके साथ लक्ष्मी जी के किसी मंत्र की 108 बार जाप करें। ऐसा करने से बिगड़े हुए सभी काम पूर्ण हो जाते हैं।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

  • कभी कभी लंबे वक्त तक काम करने के बाद भी कार्यक्षेत्र में सफलता नहीं मिलती है। इस स्थिति में गणेश जी के सामने 2 इलायची और 2 सुपारी रखें।इसके बाद आप जब भी इंटरव्यू के लिए जाएं उस सुपारी और इलायची को अपने जेब में रखें। इससे आपको जरूर सफलता मिलेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version