पितृ पक्ष के लिए हर साल इंदिरा एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस साल ये व्रत 13 सितंबर को रखा जाएगा। इंदिरा एकादशी व्रत को लेकर कहा जाता है कि, इस व्रत को आश्विन माह में कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि पर रखना बेहद शुभ माना जाता है। इंदिरा एकादशी व्रत रखने से पितरों को मोक्ष मिलती है।इसके साथ ही इस व्रत को लेकर धार्मिक मान्यता एक ये भी है कि, इस व्रत को रखने से मृत व्यक्ति को पापों से भी मुक्ति मिलती है। इसी लिए श्राध्दों में इस पावन व्रत को रखना बेहद लाभकारी माना जाता है।इंदिरा एकादशी व्रत भगवान विष्णु जी को समर्पित है। इसीलिए इस दिन भगवान विष्णु जी की पूरे विधि विधान से पूजा की जाती है। इसके साथ ही ग्रंथों में इस व्रत को लेकर एक बात ये भी कही जाती है कि, जो लोग इस व्रत को सच्चे दिल से रखते हैं। उनकी हर इच्छा पूरी होती है और संकटों से मुक्ति मिलती है। इस दिन भगवान विष्णु का आशीर्वाद लेना जीवन के कष्टों से मुक्ति दिलाता है।


अगर आप भी इस पावन व्रत का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए इंदिरा एकादशी के व्रत के दिन शाम के समय तुलसी के सामने गाय के घी का दीपक जलाकर ॐ वासुदेवाय नमः मंत्र का उच्चाण करते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करनी चाहिए।
इस दिन व्रत रखने वाले को किसी भी तरह का गुस्सा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से विष्णु जी नाराज हो जाते हैं। एकादशी के दिन शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए। इसतके साथ ही जो पुरष महिलाओं का सम्मान नहीं करते हैं। उनको इस व्रत का किसी तरह से भी लाभ महीं मिलता है।
इंदिरा एकादशी के दिन मांस और शराब के सेवन से दुर रहना चाहिए। अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो संकटों से घिर जाएंगे। इसके साथ ही इस दिन झूठ बोलने से भी बचना चाहिए।


इंदिरा एकादशी का शुभ मूहूर्त
एकादशी प्रारम्भ: 13 सितंबर की सुबह 04 बजकर 13 मिनट पर
एकादशी समाप्त: 14 सितंबर की सुबह 03 बजकर 16 मिनट तक
आप इस समय़ पर सभी नियमों का पालन करते हुए भगवान विष्णु की पूजा करें। इससे आपको लाभ मिलेगा और आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version