Jyotish Shastra: कहा जाता है कि बेजुबान पक्षियों को हानि नहीं पहुचांना चाहिए, जानवर भी हमारी समाज का हिस्सा है, ये हमारे पर्यावरण को भी संतुलित बनाए रखने में सहायक होते हैं। जानवर मन से सच्चे होते हैं, उनमें भी भावनाएं होती है जानवरों को प्रेम और स्नेह चाहिए क्योंकि यह बहुत ही कोमल और संवेदनशील होते हैं, इनमें लालच बिल्कुल भी नहीं होता। ये बेजुबान होने के बाद भी पर्यावरण के लिए वो करते हैं जो शायद ही कोई इंसान कर पाए। ये पक्षी पर्यावरण को बेहतर बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा मानव-जीवन के लिए पशु-पक्षियों की मौजूदगी का भी बहुत खास महत्व है, जिसे विज्ञान भी मानता है।

ज्योतिष शास्त्र में पशु पक्षियों की सेवा और सुरक्षा

ज्योतिष शास्त्र में भी पशु पक्षियों की सेवा और उनकी सुरक्षा करने के बारे में बताया गया है। कई ग्रहों के अशुभ होने पर ज्योतिषीय उपाय के तौर पर पशु-पक्षियों की सेवा करने की सलाह दी जाती है। इससे खऱाब ग्रह बहुत जल्द शुभ समय लेकर आत हैं। नवग्रहों की शांति के लिए पशु पक्षियों की सेवा करना अच्छा माना गया है। आइए जानते हैं कौन सा जीव किस ग्रह की शांति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

कुत्ता
लाल किलाब में कुत्ते को पाप ग्रह केतु और क्रूर ग्रह शनि से जोड़कर देखा गया है। कुत्ता पालने और उनकी सेवा करने से ये दोनों ही ग्रह अशुभ होने पर शुभ फल प्रदान करने लगते हैं। इसके साथ ही कुत्तो को भैरव भगवान का भी सेवक माना गया है। इस लिए कुत्ते को कभी भी क्षति नहीं पहुंचानी चाहिए। ऐसा करने से इन ग्रहों की अशुभता बढ़ने के साथ साथ भैरव भगवान भी नाराज हो सकते हैं। क्यों कि भैरव भगवान को पसंद नहीं है कि उनके सेवक को कोई नुकसान पहंचाए।

तोता– तोता के शुभ फलों का वर्णन पद्मपुराण में भी लिखा है। माना जाता है कि तोता पालने और तोता की सेवा करने से वक्री ग्रहों की अशुभता का प्रभाव नहीं पड़ता है। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार राहु और केतु सदैव वक्री रहते हैं। मान्यता है कि जिन लोगों को बुध ग्रह से जुड़ी समस्या आ रही होती है, वो तोते की सेवा करें ऐसा करने से बुध ग्रह की अशुभता दूर हो जाती है।


गौरैया– चीडिया सभी को पसंद है। इसकी चहचाहाहट घर आंगन को गुलजार कर देती है। हालांकि अब ये चीड़िया बहुत ही कम ना के बराबर दिखाई देती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गौराया की रक्षा और सेवा करने से शुक्र ग्रह बलवान होता है। शुक्र को लगजरी लाइफ का कारक माना गया है। जब ये ग्रह कमजोर होता है तो सुख समृद्धि के लिए लोग अपने घर की छत या अन्य किसी स्थान पर चीड़िया के लिए पानी रखते हैं।उन पर लक्ष्मी जी प्रसन्न रहती हैं और शुक्र की अशुभता दूर होती है।

Also Tips: Vastu Tips: सोते समय इन चीजों को जरूर रखें अपने तकिया के नीचे, हर मुश्किल से मिलेगा छुटकारा

जरूरी सूचनाः यहां मुहैया सूचना केवल मान्यताओं व जानकारियों पर आधारित है। ये बताना जरूरी है कि डीएनपी न्यूज किसी भी तरह की मान्यता अथवा जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version