Krishna Janmashtami 2022: जन्माष्टमी का हिंदू त्योहार, जिसे कृष्ण जन्माष्टमी, कृष्णष्टमी या गोकुलाष्टमी के रूप में भी जाना जाता है, भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक है। जन्माष्टमी 2022 व्यापक रूप से मथुरा और वृंदावन शहरों में मनाई जाएगी, जहां माना जाता है कि कृष्ण का जन्म हुआ और उन्होंने अपने बड़े होने के वर्ष बिताए। भगवान कृष्ण के अनुयायियों के लिए जन्माष्टमी किसी त्योहार से कम नहीं है, जिसे आमतौर पर उपवास और पूजा करके मनाया जाता है।

जन्माष्टमी का महत्व

जन्माष्टमी पर, लोग मंदिर जाते हैं और किताबों के आधार पर भगवान कृष्ण के जीवन को फिर से लागू करके प्रार्थना करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। जन्माष्टमी 2022 देश के व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है और बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी इसका आनंद उठाते हैं।इस बार ये महापर्व 18 से 19 अगस्त तक पड़ रहा है। वैदिक पंचांग के अनुसार, अष्टमी तिथि 18 अगस्त को रात 9.21 बजे से शुरू होगी और 19 अगस्त, 2022 को रात 10.59 बजे समाप्त होगी। जन्माष्टमी दोनों दिन मनाई जाएगी, जबकि निशिथ पूजा का समय 18 अगस्त को दोपहर 12.02 बजे से शुरू होगा और उसी दिन दोपहर 12.48 बजे समाप्त होगा।ऐसी मान्यता है कि, कुछ खास उपाय करने से इस दिन बड़ा लाभ होता है। इसके साथ ही कष्टों से भी मुक्ति मिलती है।

घरेलू कलह

अगर आपके घर मे बहुत कलह चल रही है तो आप इस दिन कान्हा जी को चांदी की बांसुरी चढ़ा सकते हैं। इससे आपके घर का घरेलू कलह खत्म हो जाएगा।

शत्रुओं से मिलेगी मुक्ति

अगर आप अपने शत्रुओं से काफी परेशान हैं तो आप ”क्लीं कृष्णाय वासुदेवाय हरि:परमात्मने प्रणत:क्लेशनाशाय गोविंदय नमो नम:” का जप करें। इसेस आपको लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

आर्थिक स्थिति मजबूत

आर्थिक स्थिति मजबूत अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो आप इस दिन भगवान कृष्ण का दूध से अभिषेक करें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy F22: सैमसंग ने अपने यूजर्स को दिया बड़ा तोहफा Samsung Galaxy F22 की कीमतों में की भारी कमी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version