Rudraksh Rule and its Benefits: रुद्राक्ष को अलौकिक शक्ति माना जाता है। कई लोग अपने जीवन में कुछ अच्छा करने के लिए रुद्राक्ष की माला को धारण करते हैं। रुद्राक्ष को पहनने का लोगों का अलग-अलग विश्वास होता है। हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार रुद्राक्ष को काफी पवित्र माना गया है। रुद्राक्ष एक चमत्कारी वस्तु के रूप में काम करता है। रुद्राक्ष धारण करने वाले पर भगवान शिव की कृपा होती है। कहा जाता है कि रुद्राक्ष शिवजी के आंसुओं से उत्पन्न हुआ है इसीलिए रुद्राक्ष की हिंदू धर्म में बहुत बड़ी कीमत है। रुद्राक्ष को पहनने के नियम होते हैं अगर रुद्राक्ष को गलत तरीके से धारण किया जाए तो इसका गलत असर पड़ता है इसलिए रुद्राक्ष को नियम के अनुसार ही पहनना चाहिए।

धार्मिक मान्यता के अनुसार, रुद्राक्ष को कभी भी शुद्ध रूप से ना छुएं। रुद्राक्ष को धारण करते समय अपने मन को बिल्कुल साफ रखें और अपने हाथों को शुद्ध कर ले क्योंकि रुद्राक्ष भगवान शिव जी की शक्ति से उत्पन्न हुआ है।

अपना पहना हुआ रुद्राक्ष कभी किसी और को ना दें। अगर आपने एक बार रुद्राक्ष की माला पहन ली तो वह माला किसी और को पहनने के लिए ना दें।

Also Read: Hindu Rituals: भगवान को खंडित चावल अर्पित करने से क्या होता है?

रुद्राक्ष की माला बनाते समय इसके मनके संख्या विषम संख्या में होनी चाहिए रुद्राक्ष की माला कभी भी सम संख्या में नहीं बनाई जाती है।

रुद्राक्ष की माला धारण करने से शरीर की की बीमारियां भी दूर होती है रुद्राक्ष की माला को कभी भी काले धागे में नहीं करना चाहिए बल्कि लाल या पीले रंग के धागे में रुद्राक्ष की माला बनानी चाहिए। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version