हिंदू के हर व्रत और त्योहार की एक पौराणिक कथा होती है। बसंत पंचमी के पीछे भी हिंदू पौराणिक कथाएं है। मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन ज्ञान, विद्या, वाणी, संगीत और कला की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती का जन्म हुआ था। इस साल बसंत पंचमी 5 फरवरी शनिवार को मनाई जाएगी।

बसंत पंचमी का पर्व माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाया जाता है। बसंत पंचमी के लिए बसंत अत्यंत शुभ माना गया है। पतझड़ के बाद वसंत ऋतु आती है। भगवान कृष्ण स्वयं कहते हैं कि ऋतुओं में मैं वसंत हूं। वसंत में ठंड के बाद मौसम सामान्य होने लगता है और हवाओं में गर्मी आने लगती है। बसंत के महीने में ना तो सर्दी अधिक होती है और नहीं गर्मी अधिक होती है इसलिए बसंत को ऋतुओं का राजा भी कहा जाता है।

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की कथा

बसंत पंचमी के लिए मां सरस्वती जी की कथा भी काफी लोकप्रिय है। ऐसी मान्यता है कि भगवान विष्णु की आज्ञा से ब्रह्मा जी ने सृष्टि का प्रारंभ किया और मनुष्य की रचना करी। लेकिन वे अपने साजन से संतुष्ट नहीं थे उन्हें लगता था कि कुछ कमी रह गई है जिसके कारण चारों ओर मोहन छाया रहता है भगवान विष्णु से सलाह लेने के बाद ब्रह्मा जी ने अपने कमंडल से जल छिड़का या जैसे ही जल के छींटे पृथ्वी पर आई तो पृथ्वी पर कंपन होना शुरू हो गया और एक अद्भुत शक्ति प्रकट हुई। यह शक्ति एक चतुर्भुजी सुंदर स्त्री थी। जिसके एक हाथ में वीणा, दूसरे हाथ में वर मुद्रा तथा अन्य दोनों हाथों में पुस्तक एवं माला थी।

देवी के हाथों में वीणा देखकर ब्रह्माजी ने उन्हें वीणा बजाने का अनुरोध किया जैसे ही सरस्वती देवी नहीं वीणा बजाना शुरू किया पूरे संसार में एक मधुर ध्वनि फैल गई। संसार के जीव-जंतुओं को वाणी प्राप्त हो गई। तब ब्रह्मा जी ने उन्हें वाणी की देवी सरस्वती कहा। बसंत पंचमी के दिन प्रकट हुई मां सरस्वती विद्या और बुद्धि प्रदान करती है। उनसे विद्या और बुद्धि का वरदान भी मांगा जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version