Sawan 2022: आज 14 जुलाई से सावन का महीना शुरु हो गया हैं। बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाकाल की नगरी उज्जैन में दर्शन के लिए आते हैं। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में सावन के महीने में श्रद्धालुओं को लेकर नई व्यवस्था लागू की गई हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा और परंपराओं को ध्यान में रखते हुए महाकालेश्वर मंदिर रात 2:30 बजे से लेकर अगले रात 10:30 तक चालू रहेगा। श्रद्धालुओं के दर्शन व्यवस्था को सुविधाजनक बनाने का भी दावा किया गया है।

भस्म आरती का समय बदला

महाकालेश्वर मंदिर समिति द्वारा हर साल भक्त जनों की सुविधाओं के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाते हैं। मंदिर की समिति के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल का कहना है कि महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती का समय भी बदला गया हैं। अब रात 2:30 बजे मंदिर के पट खुल जाएंगे। यह व्यवस्था अगले दिन रात 10:30 बजे पट बंद होने के पहले तक चलती रहेगी।

Also Read: Guru Purnima: गुरु पूर्णिमा के दिन चांद को हिरण मून क्यों कहा जाता, जानिए वजह

श्रद्धालुओं को मिलेगा आशीर्वाद

सहायक प्रशासन का कहना है कि आम श्रद्धालुओं को सावन के महीने में आधे घंटे के भीतर दर्शन करवाने का लक्ष्य रखा गया हैं। इसके अलावा सावन के सोमवार को 1 घंटे के अंदर साधारण द्वार से दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को भगवान का आशीर्वाद मिल सकेगा। सावन के महीने में श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ मंदिर में प्रवेश करती हैं। इसी के मद्देनजर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा पुलिस विभाग से अतिरिक्त बल भी तैनात किया गया है।

Also Read: World’s Greatest Places 2022: Time Magazine की 50 बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में भारत की भी 2 जगहें

दर्शन के लिए पुख्ता इंतजाम

हर साल की तरह इस साल भी शिव भक्तो को सावन महीने में महाकालेश्वर के दर्शन का इंतजार रहता हैं। मंदिर में सावन से पहले ही साफ सफाई और सभी तैयारियां पूरी की जाती है। ‌ इस मंदिर के पुजारी सुंदर शर्मा के अनुसार इस बार श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ देखने को मिल सकती हैं। कोरोना काल के कारण पिछले 2 सालों से मंदिर में सीमित श्रद्धालुओं की संख्या ही देखी गई लेकिन इस बार अपार संख्या में भीड़ उमर सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version