Shani Margi: शनि देव को न्याय का देवता माना गया है। शनि देव सभी लोगों को उसके कर्तव्य के आधार पर दंड एवं वरदान देते हैं जो लोग अपने कर्मों को नियमों से करता है उस व्यक्ति पर शनि देव की कृपा बनी रहती है। वहीं जो लोग अपने कर्तव्य का पालन नहीं करते हैं वो दंड के पात्र कहलाते हैं। शनि देव को अनुशासन, व्यवस्था, धैर्य, प्रतीक्षा, कानून और श्रम का देवता कहा जाता है। इसके आधार पर ही शनि देव लोगों को दंड देते हैं।

न्याय के देवता शनि देव अपना चाल समय समय पर बदलते रहते हैं। अभी 23 अक्टूबर को शनि देव मकर राशि में मार्गी हुए हैं। 17 जनवरी 2023 तक शनिदेव मकर राशि में ही विराजमान रहेंगे। इसका प्रभाव कई सारे राशियों पर पड़ने वाला है।

इन राशि के जातकों को झेलनी पड़ेगी मुसीबत

कुम्भ राशि: कुम्भ राशि के जातकों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है। इन्हें आर्थिक तंगी झेलनी पड़ सकती है। इसके अलावा ऑफिस में भी तनाव की स्थिति बनी रहेगी।

मकर राशि: मकर राशि के जातकों को मानसिक तनाव झेलना पड़ सकता है। वाणी पर संयम बना कर रखें। खर्च में वृद्धि हो सकती है।

Also Read: Dev Uthani Ekadashi 2022: इस दिन मनाया जाएगा ये त्यौहार, जानें क्या है मुहूर्त एवं विधि

शनि देव को प्रसन्न करने के उपाय

  • शनिवार का व्रत करना चाहिए।
  • हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। इससे शनि देव प्रसन्न होते हैं।
  • शनि मंत्र का जाप और शनि यंत्र की पूजा करनी चाहिए। इससे शनि देव प्रसन्न होते हैं।
  • व्यक्ति को शनिवार के दिन मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • शनिवार के दिन रबर और लोहे की वस्तु खरीदें।
  • शनिवार के दिन काले वस्त्र धारण करें।
  • माता पिता एवं बुजुर्गों का सम्मान करें।

Also Read: Travel Tips: भारत के इस प्राचीन जगह से अभी तक हैं अंजान, आज ही बनाएं ट्रिप का प्लान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version