चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि शुरू होते हैं। इस साल चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं। नवरात्रों में माता दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि (Navratri) के 9 दिनों में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग अवतारों की पूजा कर धूमधाम से मनाया जाता है। भारत में चैत्र और शारदीय नवरात्रों का खास महत्व होता है। आइए जानते हैं मां अष्टमी और रामनवमी की तिथि और मां दुर्गा के नौ स्वरूपों के नाम क्या है।

2 अप्रैल से शुरू होने वाले चैत्र नवरात्रि 11 अप्रैल को समाप्त हो जाएंगे। नवरात्रों में मां दुर्गा की विधि अनुसार पूजा अर्चना करने से भक्तों को आशीर्वाद प्राप्त होता है। मां दुर्गा को सुख समृद्धि और धन दौलत की देवी माना जाता है। कई बार नवरात्रों की तिथि को लेकर असमंजस की स्थिति बन जाती है। लेकिन इस बार अष्टमी 9 अप्रैल यानी शनिवार को मनाई जाएगी। बहुत से घरों में अष्टमी पूजन किया जाता है। इस दिन दुर्गा माता के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा की जाती है।

2 अप्रैल को नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है।
वहीं दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है।
नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा होती है।
नवरात्रि की चौथी दिन मां कुष्मांडा की पूजा होती है।
नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है।
नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है।
नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है।
नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है।
नवरात्रि के आखिरी और नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है।

यह भी पढ़े :- Aaj ka Rashifal : 5 मार्च को इन 3 राशि के जातकों पर टूटूगी आफत

इस साल चैत्र के नवरात्रि (Navratri) घटते या बढ़ते क्रम में नहीं दिखाए गए हैं। इस बार पूरे 9 नवरात्रि हैं जो 2 अप्रैल 2022 से शुरू होकर 11 अप्रैल 2022 को समाप्त होंगे। ऐसे में इस साल चैत्र नवरात्रि पूरे 9 दिन मनाए जाएंगे। इस साल कोई भी तिथि क्षय नहीं है। 10 अप्रैल को रविवार के दिन रामनवमी मनाई जाएगी। इस दिन लोग कन्याओं को भोजन कराकर अपने व्रत खोलते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version