Thrusday Puja: मान्यताओं के अनुसार हर दिन को किसी न किसी देवी देवताओं से जोड़ा जाता है। गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। कहा जाता है भगवान विष्णु का पूजा करने से व्यक्ति सभी पाप कर्मों से मुक्त हो जाता है। गुरुवार के दिन पीला कपड़ा पहनने का रिवाज है। बता दे, पीला रंग भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है। कहते हैं गुरुवार के दिन देवी की पूजा का भी मान्यता है। मां दुर्गा के नौ रूप में से एक रूप की पूजा गुरुवार के दिन जीवन साथी पाने के लिए की जाती है। तो आइए जानते हैं भगवान विष्णु सहित उस दिन किस देवी की पूजा करनी चाहिए।

जीवनसाथी पाने के लिए गुरुवार के दिन करें इस देवी की पूजा

मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है की जिन लोगों के विवाह में अड़चनें आती है उसे गुरुवार के दिन मां भगवती दुर्गा के छठे रूप मां कात्यायनी की पूजा करनी चाहिए। मां कात्यायनी का संबंध सीधे बृहस्पति से होता है और बृहस्पति देव का संबंध विवाह से होता है।

विवाह के मामलों के लिए मां कात्यायनी की पूजा करने से असरदार फल मिलता है। क्योंकि मां कात्यायनी विवाह के संबंधित मामलों की देवी मानी गई है। इनके कृपा से व्यक्ति को मनचाहा जीवनसाथी मिलता है।

ऐसे करें मां कात्यायनी की पूजा

गोधूली वेला में मां कात्यायनी की पूजा अर्चना करनी चाहिए। इस दिन पीले और लाल रंग की वस्त्र धारण करें। अच्छे से श्रृंगार करें और मां की सच्ची भक्ति करें।

कुमकुम, रोली, अक्षत, पीले पुष्प, हल्दी की गांठ और पीला प्रसाद मां को चढ़ाएं। घी के दीपक से आरती करें।

माता को शहद चढ़ाएं। इससे विवाह का योग बनता है। विवाह में आने वाली सभी बाधाएं दूर होती है।

Also Read: Astrology: इन 3 ग्रहों के दुष्प्रभाव से राजा भी बन जाता भिखारी, इस मुसीबत से बचाएगा कुत्ता

पूजा करते वक्त इस दिन इस खास मंत्र का करें जाप

ॐ कात्यायनी महामये महायोगिन्यधीश्वरी। नंद गोप सुतं देहि पतिं में कुरुते नम:।।

जिन लड़कों के विवाह में अड़चन आ रही हैं उसे पूजा के वक्त इस मंत्र का जाप करना चाहिए।

पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानु सारिणीम्। तारिणींदुर्गसं सारसागरस्य कुलोद्भवाम्॥

Also Read: Gathiya Pain: कम उम्र से आप भी गठिया रोग से हैं परेशान तो भूलकर भी ना करें या करें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version