Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर एवं परिवार को लेकर कई सारी चीजों का व्याख्या किया गया है। इसमें वास्तु शास्त्री घर से जुड़ी सभी बातों को विस्तार में बताए हुए हैं। इन्होंने ये भी बताया है कि घर में कुछ उपाय अपनाने से घर का माहौल बदल जाता है।

कई बार हम घर में घटने वाली घटनाओं को नजरअंदाज कर देते हैं। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। कुछ ऐसी चीजों को घर में करना चाहेंगे जिससे घर परिवार का माहौल बेहतर हो। उन्हें किसी भी चीज में दिक्कत का सामना न करना पड़े। घर में कलह की स्थिति कभी उत्पन्न न हो। तो आइए जानते हैं किस उपाय को करें।

1. घर में करें ये अचूक उपाय

घर का माहौल बेहतर बनाने के लिए रोज दीया और कपूर जलाएं। इससे घर से सभी नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव खत्म हो जाता है। इससे सकारात्मकता का संचार होता है। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ता है। इसलिए वास्तु शास्त्र में अनुसार रोज दीप, कपूर और अगरबत्ती जलाना चाहिए।

2. प्रवेश द्वार पर न रखें कचरा

कभी भी प्रवेश द्वार पर कचरा नहीं रखना चाहिए। इससे घर में मां लक्ष्मी नहीं आती हैं। मां लक्ष्मी को साफ सफाई बेहद पसंद है। इसलिए किचन में भी कचरा रखने की सलाह नहीं दी जाती है। किचन घर का सबसे पवित्र स्थान है। यहां पर कचरा कभी नहीं रखना चाहिए। इसके साथ-साथ प्रवेश द्वार पर कभी भी कचरा न रखें। इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं।

Also Read: जिद्दी दागों मिनटों में मिटाने आ गयी Xiaomi Washing Machine, 10,000 रूपए से कम में मिल रही

3. टूटे बर्तनों का न करें प्रयोग

कभी भी घर में टूटे फूटे बर्तनों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे नकारात्मकता का संचार होता है। इसके साथ बर्तनों में मां लक्ष्मी का वास होता है। टूटे बर्तनों के प्रयोग से घर में दरिद्रता एवं कलह की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसलिए टूटे बर्तनों को तुरंत किचेन से हटा देना चाहिए।

4. मुख्य द्वार पर लगाएं ये चीजें

वास्तु में कहा गया है कि घर के मुख्य द्वार पर घंटियां और विंड चाइम्स लगाना चाहिए। इसकी ध्वनि से सकारात्मकता का संचार होता है। इससे घर में सुख समृद्धि का वास होता है। कभी भी तिजोरी खाली नहीं होती हैं। इसके साथ साथ रोज मंत्र, श्लोक और बांसुरी की धुन बजाएं। इससे घर में खुशहाली बनी रहेगी।

Also Read: Shani pradosh Vrat 2022: आज है शनि प्रदोष व्रत, जानें क्या है शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version