Gujarat Congress Manifesto: गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujrat Assembly Elections) के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress) ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस घोषणा पत्र में पार्टी ने 10 लाख रुपये तक के इलाज और दवाइयों को मुफ्त करने का एलान किया है। इसके अलावा यह वादा किया गया है कि अगर राज्य में कांग्रेस की सरकार बनती है तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। पार्टी ने घोषणा पत्र में कहा है कि “वह किसानों का तीन लाख रुपये तक का कर्ज माफ करेगी।”

बेरोजगार युवाओं को मिलेगा बेरोजगार भत्ता

घोषणा पत्र में महंगाई का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस ने यह ऐलान किया है कि “पार्टी अगर सरकार में आती है तो वह गृहणियों को 500 में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा बिजली बिलों में राहत के लिए 300 यूनिट तक की खपत पर बिल में छूट मिलेगी।” कांग्रेस के इस घोषणा पत्र में युवाओं को भी ध्यान में रखा गया है। पार्टी ने कहा की “सत्ता में आने बाद वो सरकारी और अर्ध सरकारी 10 लाख रिक्त पड़े पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके साथ बेरोजगार युवाओं को 3000 रुपये बेरोजगारी भत्ता भी दिया जाएगा।” कांग्रेस ने छात्र शिक्षा को लेकर वाडे करते हुए कहा कि ” महात्मा गांधी सार्वभौमिक शिक्षा नीति लाएगी। जिससे की छात्रों को सस्ती शिक्षा दी मुहैया कराई जाएगी।”

Must Read: Delhi: सीएम केजरीवाल ने साधा LG VK Saxena पर निशाना, कहा- ‘दिल्ली के लोगों को कर रहे हैं तंग’

ये हैं अहम घोषणाएं

  1. प्रत्येक गुजराती को 10 लाख तक का निःशुल्क इलाज और दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी।
  2. किसानों का 3 लाख तक कर्ज माफ किया जायेगा। बिजली बिल माफ करने के साथ आम बिजली उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी।
  3. गुजरात में 10 लाख सरकारी नौकरियों में युवाओं की भर्ती होगी, 50 फीसदी नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।
  4. सरकारी नौकरियों कोंट्राक्ट-आउटसोलिंग व्यवस्था में खत्म होगी, बेरोजगार युवाओं को 3000 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।
  5. दूध उत्पादकों को 5 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी दी जाएगी, 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा।
  6. गुजरात में 3000 सरकारी अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खुलेंगे, जिसमें केजी से पीजी तक की लड़कियों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।
  7. 4 लाख रुपये का कोविड मुआवजा दिया जाएगा।
  8. पिछले 27 वर्षों में जो भ्रष्टाचार हुआ है, उसकी जांच की जाएगी, भ्रष्टाचार विरोधी कानून लाया जाएगा और दोषियों को जेल होगी।
  9. गुजरात में पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी।
  10. मनरेगा योजना जैसी शहरी रोजगार गारंटी योजना।
  11. कुपोषण को रोकने और गरीबों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा मूली योजना लागू की जाएगी।

Must Read: Gujarat Assembly Election 2022: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, चुनावी मैदान में उतारे हैं ये 6 नेता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version