Vastu Tips: घर का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा किचन माना जाता है। यही कारण है कि, किचन का घर परिवार के माहौल पर काफी असर पड़ता है। लेकिन क्या आपको पता है? किचन में कुछ चीजे हैं भूलकर भी नहीं रखना चाहिए। क्योंकि आपकी एक गलती आपको मुसीबत में डाल सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में बताने जा रहें, जो आपको आने वाली मुसीबत से बचा सकती है।कई बार हम रसोई घर को लेकर कई चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार अगर कुछ खास बातों का ध्यान न रखा जाए, तो घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है। जिसका प्रभाव पूरे घर वालों पर देखने का मिलता है। इसलिए इन बातों का खास ध्यान रखें।

दवाई
आपको जानकर हैरानी होगी कि,वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में दवाइयों को जगह नहीं देनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इसका प्रभाव घर के सदस्यों की सेहत पर पड़ सकता है और इससे आपका खर्चा बढ़ने की संभावना बढ़ सकती है। इसके साथ ही आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

शीशा
किचन में कभी भी शीशा नही रखना चाहिए। इसका आपके जीवन पर बुरा असर पड़ सकता है।वास्तु के अनुसार किचन में शीशे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। रसोई में चूल्हा अग्नि देव का सूचक होता है और यदि दर्पण में आग का प्रतिबिम्ब दिखाई देता है, तो यह घर के नाश का कारण बन सकता है। इसलिए इसका खास ध्यान रखें।

आटा

आपको जानकर हैरानी होगी कि,वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई में भूलकर भी गूथा हुआ आटा नहीं रखना चाहिए। ज्यादा देर तक आटे को इस्तेमाल करने से उसमें पनपे लाखों बैक्टीरिया स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। साथ ही, इससे शनि और राहु का नकारात्मक प्रभाव घर पर पड़ता है। इसके प्रभाव से घर में लड़ाई बढ़ जाती है।

कबाड़ का सामान
रसोई में कभी भी भूलकर कबाड़ का सामान नहीं रखना चाहिए।वास्तु शास्त्र में इसे ठीक नहीं माना गया है। ऐसा माना जाता है कि किचन में कबाड़ का सामान बिल्कुल भी न रखें।ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती है।

ये भी पढ़ें

Vastu Tips For Kitchen: किचन में भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, वरना बर्बाद हो जाओगे

चप्पल
रसोई में भूलकर भी चप्पल नहीं रखनी चाहिए। आपका ऐसा करना आपको मुसीबत में डाल सकता है। इसके साथ ही आपके घर में कलेश भी शुरू हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version