Vastu Tips: जीवन में परेशानियां आती ही रहती है। कई बार आप इससे थक कर हार जाते हैं। उस वक्त समझ ही नहीं आता है की इन परेशानियों के कैसे निकला जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, वास्तु दोष भी कई सारी परेशानियों का कारण बनता है। इसे हटाने के लिए अपने घर में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर अपने घर में लगानी चाहिए। इससे आपके जीवन में कोई भी मुसीबतें नहीं आएंगी। सभी आने वाले संकट को संकट मोचन हनुमान हर लेंगे। तो आइए जानते हैं क्या है पंचमुखी अवतार का महत्व।

क्यों लगानी चाहिए घर में पंचमुखी हनुमान की तस्वीर

घर में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने का बहुत महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, इससे घर पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। नकारात्मकता नहीं फैलती है। इसके साथ साथ सभी परेशानियों का निवारण हो जाता है।

पांचों मुख का अलग-अलग है महत्व

पंचमुखी हनुमान जी के सभी मुख अलग-अलग दिशाओं में हैं। सभी का अपना एक विशेष महत्व है। कहते हैं, पूर्व दिशा में स्थित भगवान का मुख व्यक्ति को विजय बनाता है। वहीं पश्चिम दिशा में भगवान का गरुड़ मुख है। इससे जीवन में आने वाली सभी समस्याएं खत्म हो जाती है। उत्तर दिशा में भगवान का वराह मुख होता है। इससे भक्ति को प्रसिद्धि और शक्ति मिलती है। वहीं दक्षिण दिशा में भगवान का नृसिंह मुख है। इससे व्यक्ति के जीवन से सभी डर का नाश होता है। इसके साथ आकाश के दिशा की ओर मुख हनुमान जी का अश्व मुख है इससे भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

Also Tips: Vastu Tips: सोते समय इन चीजों को जरूर रखें अपने तकिया के नीचे, हर मुश्किल से मिलेगा छुटकारा

पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर किस दिशा में लगाएं

वास्तु के अनुसार, भगवान की तस्वीर घर के मुख्य द्वार पर लगानी चाहिए। इससे घर में नकारात्मक शक्ति प्रवेश नहीं करती है। इसके साथ भगवान की ऐसी तस्वीर घर में लाएं जिसमे भगवान दक्षिण की ओर देख रहे हों। इससे नकारात्मकता दूर होती है क्योंकि दक्षिण दिशा में से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version