Vastu Tips: आज के समय में संपत्ति बढ़ाने व जमीन खरीदने के लिए व्यक्ति काफी मेहनत करता है और कई बार ऐसा होता है की खरीदी गई जमीन शुभ फल नहीं देती। ऐसे में जरूरी है कि जमीन खरीदने से पहले ही उसकी जांच व परीक्षण कर लिया जाए तो हानी नहीं होती। अब इसी संबंध में भविष्य पुराण में वास्तु शास्त्र सहित धार्मिक ग्रंथों में भूमि परीक्षा की विधि का वर्णन किया गया है। जिसमें जमीन के शुभ या अशुभ फल का आसानी से पता लगा सकते हैं। शुभ जमीन के कुछ लक्षण बताए गए हैं आइए जानते हैं कि शुभ और अशुभ जमीन के क्या क्या लक्षण है।

शुभ जमीन के लक्षण

1- पंडित रामचंद्र जोशी के अनुसार यदि आप की खरीदी हुई पर हरे-भरे पेड़, पौधे, घास और खेती की उपज अच्छी है तो वह भूमि जीवित मानी जाती है और ऐसी भूमि को खरीदना भी शुभ होता है।
2- इसके अलावा यदि जमीन खोदने पर उसमें एक पत्थर कंकड़ या शंख निकलते हैं तो यह संकेत भी शुभ जमीन का होता है।
3- यदि जमीन पर गड्ढा खोदने पर उसकी मिट्टी से ही उसे वापस भरने पर मिट्टी बची रह जाए और चारों दिशाओं में बत्ती वाला दीपक जलाने पर भी सभी दिशाओं में समान रूप से जलें तो वह जमीन में शुभ मानी जाती है।

Also Read- Shadab Khan: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद के बेटे ने कराई ऐसी लेग-स्पिन, शादाब बोले- ‘पाक टीम में मेरी जगह न ले जाए’

अशुभ जमीन के लक्षण

1- पंडित जोशी के अनुसार बंजर और उबड़ खाबड़ जमीन हमेशा अशुभ होती है, उसे कभी भी नहीं खरीदना चाहिए।
इसके अलावा दीमक, चूहे के बिल, कांटेदार पेड़ पौधे वाली जमीन भी अशुभ होती है।
2- ऐसा माना जाता है कि चूहे के बिल वाली जमीन धन का नाश कर देती हैं। इसके अलावा दीमक वाली भूमि पुत्र का नाश करने वाली मानी जाती है।
3- भूमि से लकड़ी निकलना आग, हड्डियां निकलना कुल नाश, सांप निकलना चोरी होना, कोयला रोग या मृत्यु व भूसी धन नाश का कारण बनती है।
4- इसके अलावा फटी हुई भूमि मृत्यु में हड्डियों से युक्त भूमि घर में कलेश का कारण बनती है।
5- यदि जमीन पर गड्ढा खोदने पर राख, अंगार, हड्डियां भूसी व कोयला निकले तो ऐसी भूमि अशुभ मानी जाती है।

Also Read- 16 लाख की Mahindra Thar मात्र 100000 में लाएं घर, आज ही खरीदें ये शाही SUV

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version