Airbag Helmet: आपने अकसर देखा होगा कि रोड पर एक्सिडेंट हो जाते हैं। हेलमेट न लगाने की वजह से लोगों को गहरी चोट लगती है और कई बार मौत भी हो जाती है। इसके साथ ही आपके कई बार रोड पर देखा होगा कि किसी का एक्सीडेंट हो गया है और उसके पास हेलमेट था फिर भी उनके सिर में गहरी चोट आ जाती है। बता दें कि एक्सीडेंट के समय चोट से बचने के लिए एक कंपनी ऐसा हेलमेट बना रही है जिसके अंदर एयरबैग होगा। एक्सीडेंट के वक्त इस हेलमेट के एयरबैग कार के एयरबैग की तरह खुल जाएंगे। खबरों की मानें तो हेलमेट के साथ ही एक ऐसा जैकेट भी तैयार किया जा रहा है जो एक्सीडेंट के वक्त एयरबैग की तरह आपको सेफ कर लेगी।

ये भी पढ़ें: XIAOMI MI 10 PRO 5G: मात्र 624 रुपये में घर लेकर जाएं 6 GB RAM और 64 MP कैमरे वाला फोन, जल्द उठाएं ऑफर का फायदा

जानें क्या हैं फीचर्स

इटली की कंपनी एरोह (Airoh) हेलमेट को लेकर एक ऐसी टेक्नोलॉजी तैयार कर रही है जिसके आने के बाद टू-व्हीटर राइडिंग काफी हद तक सेफ हो जाएगी। एरोह ने Airhead नाम के एक हेलमेट को पेश किया है जिसमें एयरबैग्स होंगे जो जरूरत के समय में खुलकर बाइक पर सवार व्यक्ति के सिर में गहरी चोट लगने की आशंका को कम कर सकेंगे। हेलमेट के बाहरी भाग को ऐसा बनाया गया है कि सवार को ज्यादा दबाव का अनुभव नहीं होगा। एक्सीडेंट के बाद सवार व्यक्ति के सिर या चेहरे के आसपास चोट लगने की संभावना कम हो जाएगी। बता दें कि अभी इस हेलमेट से जुड़ी ज्यादा जानकारियां नहीं मिल पाई हैं। इस हेलमेट के फीचर्स, लॉन्चिंग डेट और कीमतों के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। वहीं अगर खबरों की मानें तो इस हेलमेट को अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है।

हेलमेट पर BIS सर्टिफिकेशन होना जरूरी

बता दें कि मोटर व्हीकल के अनुसार मोटरसाइकिल और स्कूटर चलाते समय सिर पर हेलमेट लगा होना जरूरी है। यह हेलमेट BIS सर्टिफाइड होना जरूरी है। इतना ही नहीं Non-ISI स्टैंडर्ड वाले हेलमेट बेचना अपराध है और अगर कोई Non-ISI स्टैंडर्ड वाला हेलमेट लगाता है तो उसका चालान कर दिया जाता है।

Also Read: IND VS BAN: UMRAN MALIK ने फेंकी 151 KPH स्पीड से गेंद, स्टंप हवा में तीन बार उड़कर गिरा तो बल्लेबाज भी रह गए दंग, देखें VIDEO

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version