Car Features: बहुत से लोगों को सर्दी का मौसम काफी पसंद होता है। वे सर्दियों के मौसम में घूमना काफी पसंद करते हैं। एक तो सर्दी का मौसम ऊपर से क्रिसमस और नए साल की छुट्टियां। तो अकसर लोगों को लंबी छुट्टियां मिल जाती हैं और वे घूमने के लिए एक ट्रिप प्लान करते हैं। अगर आप भी ट्रिप प्लान कर रहे हैं और अपने वाहन से जा रहे हैं तो बता दें कि कार कंपनियां अपनी कारों में कुछ ऐसे शानदार फीचर्स देती हैं जिनका इस्तेमाल करके आप आराम से कम थकावट के साथ ड्राइविंग कर सकते हैं। आज हम आपके लिए कार के कुछ ऐसे फीचर्स लेकर आए हैं। जिसकी मदद से आपका लंबे समय तक ड्राइविंग करना आसान हो जाता है।

ये भी पढ़ें: TVS iQube स्कूटर बना लोगों की पहली पसंद, बिक्री में 580% की हुई बढ़ोत्तरी

क्या है क्रूज कंट्रोल फीचर

सबसे पहले हम बात करेंगे क्रूज कंट्रोल फीचर की। कारों में दिया जाने वाला ये फीचर बड़े काम की चीज है। जब आप किसी हाईवे पर सफर कर रहे हों तब यह खासकर आपकी मदद करता है। इस फीचर की मदद से आप फिक्स स्पीड पर कार चला सकते हैं। इस फीचर की मदद से आपको पैडल पर पैर रखने से मुक्ति मिल जाती है और भीड़-भाड़ वाला एरिया शुरू होते ही, आप कार पर वापस अपना कंट्रोल ले सकते हैं। इस तरह ये फीचर आपकी थकान को कम कर सकता है।

क्या काम करता है स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल

जिस कार में यह फीचर दिया जाता है उससे यात्रा करते समय आप कम से कम ध्यान भटकाए बिना बेहतर ड्राइविंग कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से आप स्टीयरिंग व्हील में मौजूद बटन से ही म्यूजिक सिस्टम को ऑपरेट कर सकते हैं। इसके अलावा आपके फोन पर आ रही कॉल को भी इससे सुना जा सकता है। इसकी मदद से कार ड्राइव करते समय कम डिस्टरबेंस होगा।

रियर वाइपर का करें इस्तेमाल

सर्दी के मौसम में रियर वाइपर का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है। जब कार के साइड में लगे बाहरी शीशे पर या आउटसाइड रियर व्यू मिरर पर ओस पड़ने की वजह से पीछे से आने वाले वाहनों को देख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आपकी कार में रियर वाइपर फीचर की सुविधा मौजूद है तो आपको साइड मिरर में पीछे से आ रही गाड़ियों को देखने में असुविधा नहीं होगी।

Also Read- VIRAL VIDEO: WRIDDHIMAN SAHA ने जब STEVE SMITH के टांगो के बीच से कुछ अजीबो अंदाज से पकड़ना चाहा था कैच, VIDEO देख हंसी नहीं रूकेगी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version