Car Tips: भारत के उत्तरी हिस्से में धीरे-धीरे ठंड बढ़ रही है। ऐसे में अगर आप अक्सर कार का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है। वहीं, ऐसा न करने पर आपकी कार को काफी नुकसान हो सकता है। साथ ही सर्दियों के मौसम में कार के कुछ फीचर की जानकारी होना भी काफी जरूरी है। अगर आप कार के बारे में थोड़ा भी जानते हैं तो आपको अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता।

इस Car Tip को जान लें

आपको बता दें कि जब भी आप कार का एयर-कंडीशनिंग एसी (AC) स्टार्ट करते हैं तो उस समय के लिए कार में एक ऐसा बटन दिया गया होता है, जो काफी खास होता है। आप शायद उस बटन के बारे में न जानते हो, तो आज जान लीजिए। दरअसल, कार के सेंट्रल कंसोल या फिर एसी के पास एक ऐसा बटन होता है, जिस पर घुमावदार तीर का निशान होता है। कार में मौजूद इस बटन को एयर-रीसर्क्युलेशन बटन कहते हैं, तो चलिए जानते हैं कि क्या है इस बटन का काम और क्या खास है।

Also read: Adblock Setting: ब्राउजर पर आने वाले Ads और पॉप-अप से हैं परेशान? इस सेटिंग को सेट करिए, मिल जाएगी अनचाहे Ads से राहत

एयर-रीसर्क्युलेशन बटन का काम

आपको जानकारी के लिए बता दें कि एयर-रीसर्क्युलेशन बटन से कार के एयर-रीसर्क्युलेशन को नियंत्रित किया जाता है। इस बटन को गर्म दिनों में एसी के बेहतर इस्तेमाल के लिए उपयोग में लाया जाता है। इस बटन से कार के केबिन को बहुत जल्द ही ठंडा किया जा सकता है। अगर एयर-रीसर्क्युलेशन बटन को ऑन कर दिया जाए तो कार का एसी केबिन को ठंडा करने के लिए बाहर की गर्म हवा का इस्तेमाल नहीं करता है, बल्कि एसी कार के अंदर की हवा को ही इस्तेमाल करता है। दरअसल, एयर-रीसर्क्युलेशन बटन को ऑन करने के बाद कार के एसी को केबिन ठंडा करने के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है। ऐसे में इसका इस्तेमाल गर्मी के मौसम के लिए बेहतर रहता है।

सर्दियों के मौसम बंद रखें

वहीं, सर्दी के मौसम में एयर-रीसर्क्युलेशन बटन का इस्तेमाल करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में जब कार के बाहर का तापमान कम हो तो एयर-रीसर्क्युलेशन बटन को बंद रखना चाहिए। ठंड के मौसम में इसका अधिक फायदा नहीं होता है।

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version