Hair Care Tip: हमारी सुंदरता में बालों का सबसे अहम योगदान है। यदि बाल लंबे और घने होते हैं तो वह आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं। लेकिन आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में और प्रदूषण के कारण बाल काफी जल्दी खराब हो जाते हैं। इससे आपकी पर्सनालिटी पर भी फर्क पड़ता है। अनहेल्थी लाइफस्टाइल, खराब खानपान और बढ़ते हुए प्रदूषण का बालों पर काफी प्रभाव पड़ता है।

बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हम कुछ महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते हैं। इसके अलावा कई ऐसे ट्रीटमेंट भी लेते हैं जो केमिकल से भरपूर होते हैं। लेकिन हम आपको बालों की देखभाल के लिए ग्लिसरीन लगाने की एक विधि के बारे में बताएंगे। जिसके जरिए आपके बालों की खूबसूरती बरकरार रहेगी।

बढ़ेगी हेयर ग्रोथ

बालों की हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए ग्लिसरीन सबसे बेस्ट उपाय है। इसके लिए आपको एक बाउल में दो चम्मच जैतून के तेल के साथ कुछ बूंदे ग्लिसरीन और एक चम्मच शहद मिलाना होगा। फिर आप इसे मिक्स करके अपने गीले बालों पर लगाएं। करीब 20 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद साधारण पानी से अपने बाल धोएं। इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

दो मुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा

दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको ऑलिव ऑयल के साथ ग्लिसरीन कुछ बूंदें मिक्स करके अपने बालों में लगाने होंगे। इससे आपको दो मुंहे बालों की परेशानी के साथ-साथ टूटते हुए बालों से भी छुटकारा मिलेगा।

Also Read: CHANAKYA NITI: कीचड़ में दिखे ये चीजें तो उठाने में न करें संकोच, चमक जाएगी किस्मत

डैंड्रफ होगा दूर

ग्लिसरीन में एंटीफंगल गुण होते हैं जो आपके स्कैल्प पर बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते। यदि आप अपने बालों से डैंड्रफ हटाना चाहते हैं तो आपको नारियल तेल के साथ कुछ ग्लिसरीन की बूंदे डालकर मिलानी होगी। इससे आप अपने बालों को अच्छी तरह मसाज करें और करीब 2 घंटे बाद अपने बाल धोएं। हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा।

Also Read: AIR POLLUTION से हो रही है परेशानी, आज ही अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version