Car Tips: भारत में ऑटोमोबाइल सेक्टर में इन दिनों काफी वृद्धि देखी जा रही है। कारों की बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर हो रही है। ऐसे में कारों में बढ़ती मांग ने ऑटोमोबाइल सेक्टर को ऊपर ले जाने में अहम योगदान दिया है। ऐसे में अगर आपके पास भी कार है या फिर आप नई कार को लेने की सोच रहे हैं तो आपको इस खबर पर ध्यान देनी की जरूरत है। एक कार चालक को कुछ (Car Tips) का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। ऐसा न करने पर आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है, तो चलिए जानते हैं कि क्या है पूरी जानकारी।

इस Car Tips पर दें ध्यान

ये तो आप जानते ही होंगे कि कार के हर पार्ट को ठीक रखना काफी जरूरी होता है। अगर ऐसा न हो तो काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में आपने कभी कार के टायरों की ओर ध्यान दिया है। जी हां, कार के टायर, जो कि कार के लिए काफी जरूरी होते हैं। कार के टायर पर काफी कुछ निर्भर करता है कि वह किस डिजाइन के हैं और साथ ही किस गुणवत्ता के हैं।

Also read: Adblock Setting: ब्राउजर पर आने वाले Ads और पॉप-अप से हैं परेशान? इस सेटिंग को सेट करिए, मिल जाएगी अनचाहे Ads से राहत

कार के टायरों को कब बदलना चाहिए

ऐसे में क्या आप जानते हैं कि कार के टायरों को कितने समय बाद बदलने की जरूरत होती है। अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि इसके पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं। इनमें कार के टायर किस डिजाइन हैं और वह किस तरह की सड़कों पर अधिक चलते हैं। साथ ही कार को चलाने वाला ड्राइवर कैसे कार को चलता है। वहीं, आप कार के टायरों की कितनी देखभाल करते हैं। 

यहां पर आपको बता दें कि अगर कार के टायरों की कंडीशन टीक है तो आराम से 5 साल तक चल सकते हैं। इसके बाद उन्हें हर साल बीच-बीच में चेक कराने की जरूरत  पड़ती है। वहीं, अगर टायरों को निर्माण के 10 साल के बाद भी नहीं बदला गया है तो उन्हें जल्द से जल्द बदल देना चाहिए, फिर चाहे वो सही कंडीशन में ही क्यों न हो।

इन Car Tips पर दें खास ध्यान

  • अगर कार के मऔर ट्रेड वियर इंडिकेटर घिस गए हैं तो फौरन उन्हें बदल देना चाहिए।
  • कार के टायर की साइड वॉल खराब हो गई है तो भी टायरों को बदल देना चाहिए।
  • वहीं, अगर ट्रेड वियर में 6 मिमी से ज्यादा का छेद हो गया हो तो भी टायरों को बदल देना चाहिए।
  • अगर टायरों में अधिक पंचर हो गए हो तो भी टायरों को बदल देना चाहिए।
  • अगर टायर का किनारा, जो व्हील पर टिकता है वो खराब हो गया हो तो भी टायरों को बदल देना चाहिए।

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version