Car Tips: अगर आप कार चलाते हैं तो आपको इस खबर पर खास ध्यान देने की जरूरत है। आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में अक्सर किसी भी वाहन को शुरु करने में परेशानी आती है। ऐसे में अगर कार या किसी भी वाहन की सही से देखभाल न की जाए तो परेशानी धीरे-धीरे बढ़ती ही जाती है। ऐसे में आपको अपने वाहन की खास देखभाल करने की जरूरत है। 

इन Car Tips का रखें ख्याल

आपको जानकारी के लिए बता दें कि ठंड के मौसम में लोग अक्सर जल्दबाजी में अपनी कार में बैठते हैं और कार को शुरु कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है, क्योंकि आप बड़ी गलती कर रहे हैं। आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में कार को जल्दबाजी में शुरु करने के बाद कार के इंजन के साथ-साथ कार की क्षमता पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। मालूम हो कि सर्दियों के मौसम में कार को वॉर्म अप होने की जरूरत होती है। ऐसा न करने पर उसके इंजन को नुकसान हो सकता है। आइए जानते है कि आपको किन बातों को खास ध्यान रखना है।

Also read: Adblock Setting: ब्राउजर पर आने वाले Ads और पॉप-अप से हैं परेशान? इस सेटिंग को सेट करिए, मिल जाएगी अनचाहे Ads से राहत

कार में बैठते ही न करें ये गलती

  • कार में बैठकर चाबी को लगाते हैं तो ड्राइवर डिस्प्ले में बहुत सारे सिंबल बन जाते हैं। गाड़ी कुछ सेकेंड्स के लिए सभी फीचर्स को स्कैन करती है इसके बाद फिर 10-15 सेकेंड्स में ये सिंबल गायब हो जाते हैं। इस प्रोसेस के दौरान गाड़ी स्टार्ट नहीं करना चाहिए।
  • साथ ही सर्दियों में गाड़ी स्टार्ट करने के बाद करीब 30 सेकेंड तक इसे खड़ी ही रहने दें। अगर आप तुरंत गाड़ी चलाने लगेंगे तो इंजन पर लोड पड़ेगा, जो ठीक नहीं होता है। ठंड में गाड़ी को स्टार्ट करने के तुरंत बाद चलाना शुरू न करें, 30 सेकेंड इंतजार जरूर करें।

एकदम से कार को रफ्तार न दें

  • अंत में आप जब गाड़ी चलाना शुरू करें तो एकदम से कार को रफ्तार न दें, पहले कुछ समय तक इसे सामान्य स्पीड पर ही चलाएं। सर्दियों में पेट्रोल इंजन में गर्माहट रखने के लिए फ्यूल एडिटिव और डीजल इंजन को गर्म रखने के लिए डीजल 911 ईंधन का उपयोग करने की सलाह भी दी जाती है। ऐसे में इन सब बातों का आपको ध्यान रखना है।

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version