PhonePe: भारत में पिछले कुछ सालों में यूपीआई का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ा है। यूपीआई के बढ़ते चलन के चलते इंस्टेंट पेमेंट कंपनियों ने कई नए फीचर्स को पेश किया है। ऐसे में अगर आप इंस्टेंट पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस खबर पर ध्यान देने की जरूरत है। फोनपे ने एक फीचर को पेश किया है, जो सैंकड़ों लोगों के लिए खुशी का कारण बन सकता है।

UPI करना होगा आसान

आपको बता दें कि फोनपे के नए फीचर के तहत आप आधार कार्ड को ओटीपी की मदद से सत्यापित कर सकते है। ऐसा कने के बाद यूपीआई को एक्टिव किया जा सकता है। इसका सीधा सा मतलब है कि अब फोनपे के ग्राहकों को यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। ऐसा फीचर लाने वाला फोनपे पहला इंस्टेंट यूपीआई ऐप बन गया है। आपको बता दें कि फोनपे पर ऑनबोर्डिंग के वक्त आपको आधार कार्ड को चुनना  होगा। इसके बाद आधार के अंतिम 6 नंबर दर्ज करने होंगे। इसके बाद बिना डेबिट कार्ड के ही यूपीआई से पेमेंट कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: Ather Energy Electric स्कूटर की बढ़ी डिमांड, 867% तक बढ़ी सेल

PhonePe ने दी ये जानकारी

फोनपे ने इस बारे में बताया कि इस प्रक्रिया से फोनपे पर ऑनबोर्डिंग प्रोसेस काफी सरल हो जाएगा। साथ ही ऐसा कदम उठाने वाला फोनपे पहला प्लेटफॉर्म बन गया है। RBI, NPCI और UIDAI की मदद से डिजिटल लेनदेन में आधार का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

UPI लेनदेन को मिलेगा बढ़ावा

फोनपे के मुताबिक, इस फैसले से नए लोगों को भी पेमेंट करने में काफी सरलता आएगी। साथ ही ये कदम लोगों को डिजिटल लेनदेन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। मालूम हो कि पहले य़ूपीआई पेमेंट रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत होती थी, लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं रही। वहीं, अब आधार बेस्ड ई-केवाईसी से ये प्रक्रिया काफी आसान हो जाएगी।

जानिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

फोनपे पर रजिस्ट्रेशन के दौरान आधार कार्ड का विकल्प चुन सकते हैं। इसके बाद आधार के आखिरी 6 नंबरों को दर्ज करना होगा। इसके बाद उनके फोन पर UIDAI  की तरफ से एक ओटीपी आएगा। साथ ही बैंक की तरफ से भी एक ओटीपी आएगा। इसके बाद वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और यूपीआई से पेमेंट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version