Honda City 5th Generation: होंडा सिटी की 5th जनरेशन का लंबे वक्त से इंतजार किया जा रहा था। हाल ही में इस गाड़ी के फेसलिफ्ट टाइप वर्जन को थाईलैंड को सड़कों पर चलते देखा गया है। कंपनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे टेस्ट करने में लगी है, ऐसे में साफ है कि ये कार जल्दी ही लॉन्च हो सकती है।

कंपनी इसे एक स्पोर्टी लुक में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। वहीं इसके लुक्स को देख के एक्सपर्ट मान रहे हैं कि ये बस एक फेसलिफ्ट मॉडल होगा। इसमें ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे। वहीं स्पॉट की गई कार में हेडलाइट और अगला हिस्सा मौजूदा सिटी की तरह ही दिख रहे हैं। फिलहाल कंपनी ने होंडा सिटी के इस आधिकारिक लॉन्च के संबंध में कोई घोषणा नहीं की है। आइए विस्तार से जानते हैं इस कार के बारे में।

Honda City 5th Generation की डिजाइन में क्या बदलाव दिखेंगे

इस मॉडल में फ्रंट बंपर को नए फॉग लैंप हाउसिंग के साथ डिजाइन किया गया है। साथ ही एयरडैम को दोबारा अलग तरीके से स्टाइल किया गया है। गाड़ी के रियर बंपर को भी नए ढंग से डिजाइन किया गया है। इंटीरियर की बात की जाए तो नई वाली होंडा सिटी में इंफोटेनमेंट सिस्टम का बदलाव देखने को मिल सकता है। इस बदलाव के लिए जिसको काफी समय से चर्चा भी की जा रही थी। अपकमिंग होंडा सिटी भी अब डीजल इंजन के वेरिएंट के साथ नहीं आएगी। इसमें पेट्रोल और हाईब्रिड ऑप्‍शन ही देखने को मिलेगा, पुराने डीजल वाले वर्जन बंद कर दिए जाएंगे।

होंडा की ये कारें भी हो जाएंगी बंद

होंडा अपनी सभी डीजल कारों को बंद करने की योजना में है। वैसे, होंडा अपनी कुछ कारों को पहले ही डिस्कंटिन्यू करने की बात कह चुकी है। कंपनी के अनुसार अब जैज, डब्‍ल्यूआरवी और पिछली 4th जनरेशन होंडा सिटी को कंपनी जल्द ही बंद करने जा रही है
बहरहाल, होंडा अमेज और नई वाली सिटी की बिक्री जारी रहेगी। होंडा कंपनी अपनी नई एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि ये SUV अगले साल 2023 में लॉन्च की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Ather Energy Electric स्कूटर की बढ़ी डिमांड, 867% तक बढ़ी सेल

होंडा ला रही है नई एसयूवी

मौजूदा समय में होंडा भारत में डब्ल्यूआर-वी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को पेश कर रही है। हालांकि, यह एसयूवी अभी तक मार्केट में कुछ ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाई है। अगर होंडा की नई एसयूवी भारत में लॉन्च होगी तो यह मारुति ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, किया सॉनेट और निसान मैग्नाइट को टक्कर देगी।

इलेक्ट्रिक कार के बाजार में भी दम दिखाएगी होंडा

होंडा ने अपनी इलेक्ट्रिफिकेशन की योजना के तहत 2030 तक 30 इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना तैयार की है। इस दौरान होंडा दुनिया भर में 20 लाख वाहनों का उत्पादन करेगी। होंडा इस वक्त भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में होंडा वन इलेक्ट्रिक व्हीकल और होंडा-ई जैसी इलेक्ट्रिक कारों को बेच रहा है।

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम यूसुफ़ नोमानी है। मैंने पूर्वांचल विश्वविद्यालय से अपना स्नातक किया है और फ़िलहाल DNP इंडिया हिंदी के लिए अपने लेख लिख रहा हूं। मैं टेक और ऑटोमोबाईल्स के अलावा राजनीति जैसे मुद्दों पर भी आर्टिकल्स लिखता हूँ।

Exit mobile version