Kabira Electric Scooter: भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का बाजार आजकल काफी तेजी से फल-फूल रहा है। हाल ही में कई नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हुए हैं, जिनमें एक से बढ़ कर एक फीचर्स दिए जा रहे हैं। इस क्रम में कबीरा मोबिलिटी कंपनी ने भी अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर इंटरसिटी ऐलस (Kabira Mobility Intercity Aeolus) बाजार में उतारा है, जो लंबी रेंज के साथ ही फास्ट चार्जिंग का भी सपोर्ट देता है। आइए विस्तार से जानते हैं इस स्कूटर के फीचर्स के बारे में।

Kabira Mobility Intercity Aeolus Electric Scooter की बैटरी और मोटर

इस स्कूटर में 60V, 35Ah क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है। इस बैटरी के साथ 250W पावर आउटपुट वाली बीएलडीसी मोटर को जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि ये इस स्कूटर को कम समय में ही फुल चार्ज किया जा सकेगा। इस स्कूटर की बैटरी सिर्फ 4 से 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। कंपनी इस स्कूटर की बैटरी पर 3 साल की वारंटी और इसके मोटर पर भी 1 साल की वारंटी दे रही है।

ये होगी ऐलस की रेंज और टॉप स्पीड

कबीरा मोबिलिटी का दावा है कि इस स्कूटर की रेंज इस सेगमेंट के स्कूटर में भारत में सबसे ज्यादा होने वाली है। ये स्कूटर सिर्फ एक बार चार्ज करने पर 110KM तक की दूरी तय कर सकेगा। यही नहीं, इस रेंज के साथ ही इस स्कूटर में 24 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है।

Kabira Mobility Intercity Aeolus Electric Scooter की key स्पेसिफिकेशन्स

Range110KM Per Charge
Motor250W/BLDC
Max. Speed24KMPH
Battery Capacity60 V/35mAh
Charging Time04 – 06 Hours
Price71,490 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) – 84,615 रुपये ऑन रोड (दिल्ली)

Kabira Mobility Intercity Aeolus का ब्रेकिंग और सस्पेंशन सिस्टम

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की के फ्रंट और रियर दोनों व्हील में डिस्क ब्रेक का कॉम्बिनेशन लगाया है जिसके साथ कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम को जोड़ा गया है। सस्पेंशन सिस्टम की बात करें तो इसके फ्रंट में स्प्रिंग लोडेड सस्पेंशन और रियर में स्प्रिंग बेस्ड शॉक एब्जॉर्बर सिस्टम को दिया गया है।

Also read: Adblock Setting: ब्राउजर पर आने वाले Ads और पॉप-अप से हैं परेशान? इस सेटिंग को सेट करिए, मिल जाएगी अनचाहे Ads से राहत

Kabira Mobility Intercity Aeolus के फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में चार्जिंग प्वाइंट, फास्ट चार्जिंग, डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिप मीटर, रिमोट स्टार्ट, राइड स्टेटिक्स, एलईडी हेड लाइट, एलईडी टेल लाइट, पुश बटन स्टार्ट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, जियो फेंसिंग, लाइव ट्रेकिंग, एंटी थेफ्ट एंड एसओएस, ट्रिप हिस्ट्री, एलईडी टर्न सिग्नल लैंप जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Kabira Mobility Intercity Aeolus की कीमत

कबीरा मोबिलिटी ने इस स्कूटर को 71,490 रुपये की शुरुआती कीमत (एक्स शोरूम, दिल्ली) के साथ मार्केट में उतारा है। स्कूटर की कीमत ऑन रोड होने पर 84,615 (दिल्ली में) रुपये हो जाएगी। ऐसे में ये ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर्स Ola S1 और Ola S1 pro से भी सस्ता मिल रहा है। ओलो के स्कूटर्स की कीमत 80000 से शुरू होकर 1 लाख 40 हजार से ज्यादा है।

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version