Kia EV6: भारत के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स के मौजूदा कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी को बाइक्स का काफी क्रेज है। दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने माही की बायोपिक में काम किया था जिसके कारण उन्हें अकसर धोनी से मिलना होता था। तब उन्हें पता चला था कि माही के पास 72 बाइक्स हैं। यह बात लगभग दो साल पुरानी है। इसके अलावा उन्हें कार का भी बहुत शौक है। उनके बाइक और कार कलेक्शन में एक से एक लग्जरी व्हीकल शामिल है। हाल ही में उन्होंने इस लिस्ट में एक और नाम शामिल किया है जिसका नाम है Kia EV6 कार। यह एक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार है। खबरों की मानें तो माही हाल ही में चेन्नई सुपर किंग्स के साथी रुतुराज गायकवाड़ और केदार जाधव को राइड पर लेकर गए। इस इलेक्ट्रिक वहीकल को टेम्परेरी नंबर प्लेट और मूनशाइन कलर में देखा गया है।   

Also read: Adblock Setting: ब्राउजर पर आने वाले Ads और पॉप-अप से हैं परेशान? इस सेटिंग को सेट करिए, मिल जाएगी अनचाहे Ads से राहत

बता दें कि किआ ने सीबीयू या कंप्लीटली बिल्ट यूनिट के जरिए भारत में ईवी6 की 200 यूनिट बाजार में उतारी हैं और EV6 की ये सारी यूनिट बिक चुकी हैं लेकिन किआ का कहना है कि वे भारतीय बाजार के लिए और अधिक यूनिट लाएंगे जिस पर वे काम भी कर रहे हैं।

क्या है बैटरी पैक की क्षमता

अगर Kia EV6 के बैटरी पैक की क्षमता की बात की जाए तो इसकी क्षमता 77.4 kWh है। यह कार ARAI से प्रमाणित है। इस व्हीकल में किआ 708 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज का दावा करता है। इससे आपको कभी भी रेंज की चिंता नहीं होगी। इस इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को 350 kW DC फास्ट चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है। अगर इसका सही चार्जर मिल जाए तो Kia का EV6 मॉडल सिर्फ 18 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है।

क्या है इसकी कीमत

Kia ने भारतीय बाजार में EV6 के दो अलग-अलग वेरिएंट्स को उतारा है। फ्रंट-माउंटेड सिंगल मोटर के साथ टू-व्हील-ड्राइव कॉन्फिगरेशन शामिल है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 59.95 लाख रुपये थी। ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन में प्रत्येक एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है। इस व्हीकल में मैक्सिमम 229 पीएस की पावर और 350 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट होता है। पावर आउटपुट को बढ़ाकर 325 पीएस और 605 एनएम का पीक टॉर्क दिया गया है। इस वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 64.95 लाख रुपये है।

जानें क्या है खास

किआ की EV6 की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी रेंज, यह कार फुल चार्ज होने पर 708 किमी तक की रेंज देती है। जो कि देश में मौजूद दूसरी इलेक्ट्रि​क कारों के मुकाबले बहुत ज्यादा है। ARAI ने प्रमाणित किया है कि  EV6 फुल चार्ज होने पर 708 किमी तक की रेंज देती है। किआ EV6 को किआ के समर्पित EV प्लेटफॉर्म, इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर तैयार किया गया है। यह देश के ईवी सेक्टर में किआ का पहला प्रोडक्ट है जिसकी 200 यूनिट बिक चुकी हैं। वहीं किआ का कहना है कि वे बाजार में इसकी और यूनिट्स जल्द ही लाएंगे फिलहाल इन यूनिट्स पर काम चल रहा है।

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version