Royal Enfield Himalayan Vs Scram 411: कुछ वक्त पहले ही रॉयल एनफील्ड ने अपनी नई ऑफ रोड बाइक हिमालयन स्क्रैम 411 ( Scram 411) उतारी थी। 411 सीसी इंजिन वाली ये बाइक रॉयल एनफील्ड की ही हिमालयन की प्रतिद्वंदी मानी जा रही है। काफी लोगों को हिमालयन स्क्रैम 411 और हिमालयन में फर्क करने में दिक्कत आ रही है। आज की इस खबर में आपको हम तुलना कर के बताएंगे कि दोनों बाइक में क्या–क्या अंतर हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

Royal Enfield Himalayan और Scram 411 के बीच मुख्य अंतर

Royal Enfield Himalayan Scram 411
Wind Screen Yes No
Side Panel GrilledShroud
Seat SingleSplit
Colour Options 72
Front Tyre 100/90 Section 90/90 Section
Handlebar UpperLower
Seat Height 795MM800MM
Instrument Cluster SimpleDetailed
Switchable ABS YesNo
Price (Delhi) Rs.2.03 LakhsRs. 2.15 Lakhs

विंड स्क्रीन

Royal Enfield की Himalayan के फ्रंट में आपको विंड स्क्रीन मिलती है, लेकिन Scram 411 में ऐसा कुछ भी नहीं है। इसमें स्क्रैम्बलर जैसा काउल मिलता है। ये एक बड़ी वहज है जो स्क्रैम को हिमालयन से सस्ता बनाती है। हालांकि, अगर आप लॉन्ग राइड पसंद कर हैं, जैसे 300 से 400 किलोमीटर तो आपको स्क्रैम में विंड ब्लास्ट का खतरा रहेगा जो हिमालयन में नहीं है। यानी जो राइड के दौरान जो हवा आपके फेस पर लगेगी उससे आपको काफी थकान महसूस हो सकती है।

साइड पैनल

Himalayan के साइड में आपको ग्रिल मिलती है, जिसमें आपको किसी भी कंटेनर को कैरी कर लेते हैं, लेकिन यहां पर आपको श्राउड्स मिलेगा, जिस पर रॉयल एनफील्ड की बैजिंग की गई है। जो इसे देखने में काफी अट्रैक्टिव बनाता था।

सीट

तीसरा अंतर आपको इसके सीट में देखने को मिलेगा। Scram 411 में सिंगल सीट दी गई है। जबकि, Himalayan में स्प्लिट सीट मिलती है।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

कलर ऑप्शन्स

Himalayan के मुकाबले Scram 411 में जो सबसे बड़ी खासियत है वो ये कि इसमें आपको ज्यादा कलर ऑप्शन्स मिलते हैं। इसमें आपको 7 कलर ऑप्शन्स मिलते हैं। इनमें 3 सिंगल टोन हैं और 4- ड्यूल टोन कलर।

फ्रंट टायर

Scram 411 का फ्रंट टायर Himalayan से चौड़ा है। Scram 411 के फ्रंट में 100/90 सेक्शन्स का टायर मिलता है। जबकि, Himalayan में 90/90 सेक्शन्स का फ्रंट टायर मिलता है।

हैंडलबार

छठे अंतर की बात करें तो बाइक का स्टांस एडवेंचर टूरर की तरह मिलता है। दोनों ही बाइक का हैंडल चौड़ा है। लेकिन Scram 411 का हैंडल Himalayan के मुकाबले थोड़ा नीचे है जिससे बेहतर हैंडलिंग मिलती है।

सीटर की ऊंचाई

Scram 411 की सीट Himalayan के मुकाबले थोड़ी नीचे है। इसकी सीट हाईट 795 मिलीमीटर है, जो Himalayan की तुलना में 5 मिलीमीटर कम है। सीटर की पोजिशनिंग थोड़ी नीचे है।

इंस्ट्रमेंट कलस्टर

Himalayan के मुकाबले Scram 411 का इंस्ट्रमेंट कलस्टर काफी सिंपल है। Himalayan में आपको ज्यादा डीटेलिंग मिलती है, जो स्क्रैम में नहीं मिलती।

स्विचेबल ABS

Himalayan में स्विचेबल ABS फीचर मिलता है, लेकिन Scram 411 में ये ऑप्शन ही नहीं मिलता है।

कीमत में भी है अंतर

Scram 411 की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 2.03 लाख रुपये है, जो 2.11 लाख रुपये तक जाती है। वहीं, Himalayan की शुरुआती कीमत 2.15 लाख रुपये है, जो 2.22 लाख रुपये तक जाती है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम यूसुफ़ नोमानी है। मैंने पूर्वांचल विश्वविद्यालय से अपना स्नातक किया है और फ़िलहाल DNP इंडिया हिंदी के लिए अपने लेख लिख रहा हूं। मैं टेक और ऑटोमोबाईल्स के अलावा राजनीति जैसे मुद्दों पर भी आर्टिकल्स लिखता हूँ।

Exit mobile version